आपके घर को फ्रेश और प्रदुषण मुक्त रखते हैं ये पौधे
आपके घर को फ्रेश और प्रदुषण मुक्त रखते हैं ये पौधे
Share:

पेड़ पौधे हमारी शरीर को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं. पेड़ पौधों से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होता है. आज के समय में पेड़ कम होते जा रहे हैं. जिसके कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने घर के अंदर लगा सकते हैं. इन पौधों को लगाने से आपका घर प्रदूषण मुक्त रहेगा, और आपकी सेहत हमेशा अच्छी रहेगी. 

1- तुलसी के पौधे को घर में लगाने से कीटाणु और नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है. तुलसी की खुशबू में एस्ट्रोन नामक तत्व पाया जाता है, जो मानसिक संतुलन को बनाए रखने में सहायक होता है. तुलसी के पौधे को घर में लगाने से घर का वातावरण स्वच्छ रहता है. 

2- पुदीने की खुशबु घर को फ्रेश बनाती है. इसे घर में  लगाने से आपका घर स्वच्छ रहता है. पुदीने की पत्तियां पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. 

3- गेंदे के फूल की खुशबू बहुत ही अच्छी होती है. अगर आप गेंदे के पौधे को घर में लगाते हैं तो इससे आपके घर में मच्छर नहीं आते हैं. गेंदे के फूल और पत्तियों में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जो प्रदूषण को कम करने का काम करते हैं. 

4- चमेली के पौधे को घर में लगाने से पूरा घर खुशबू से महक जाता है. इसके अलावा चमेली का पौधा घर के वातावरण को साफ रखने में सहायक होता है.

 

जानिए क्या हैं घर को प्रदुषण से बचाने के टिप्स

कॉकरोच को घर से भगाने के लिए करें घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल

इन तरीकों से करें अपने घर में लगे मार्बल की सफाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -