आपके घर को और भी खूबसूरत बना सकते हैं ये प्लांट्स

जब भी कोई अपना घर बनवाता है तो उसकी यही चाहत होती है कि उसके घर में खूबसूरत गार्डन भी मौजूद हो पर कभी-कभी जगह की कमी के कारण आप का गार्डन बनाने का सपना पूरा नहीं हो पाता है, पर आप अपने घर के अंदर छोटे-छोटे और हरे भरे पौधे लगाकर अपने सपने को कुछ हद तक पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही हाउस प्लांट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर के अंदर लगा सकते हैं, और इन्हें लगाने के लिए ज्यादा धुप और पानी की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इन पौधों को घर में रखने से आपका घर खूबसूरत लगने लगेगा और आपके घर की डेकोरेशन भी हो जाएगी. 

1- स्पाइडर प्लांट देखने में मकड़ी की तरह दिखाई देता है. इसे आप अपने घर के अंदर किसी कप या छोटे से बर्तन में लगा सकते हैं. स्पाइडर प्लांट आपके घर के माहौल को शुद्ध करता है और साथ ही कैंसर की बीमारी के खतरे को भी कम करता है. 

2- बोस्टन फ़र्न एक डेकोरेटिव प्लांट होता है, जिसे आप बाथरूम किचन या खिड़कियों के पास लगा सकते हैं. यह पौधा जल्दी सूखता नहीं है, और देखने में बहुत ही सुंदर लगता है. 


3- कैटी एंड सुकलेंट्स प्लांट बहुत ही सुंदर दिखाई देता है, और आप इसे अपने घर की खिड़कियों या दरवाजों के किनारे पर टांग सकते हैं. इस पौधे को अपने घर में ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर इसके ऊपर सूरज की किरणें  पड सकें. 

4- इंग्लिश इवी पौधा बेल वाला होता है, और आप इस पौधे की बेलों को अपने घर की दीवारों के साथ लगा कर सजा सकते हैं. आप चाहें तो इस पौधे को अपनी बालकनी या घर के बाहर की दीवारों पर भी टांग सकते हैं. इससे आपका घर डेकोरेट हो जाएगा.

 

बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ घरेलू नुस्खे

पुरुषों की शारीरिक कमज़ोरी को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

सेंधा नमक के सेवन से मिल सकता है खांसी की समस्या से छुटकारा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -