वजन को कम करते हैं ये तेल
वजन को कम करते हैं ये तेल
Share:

आजकल सभी लोग अपने मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं. जब हमारे हमारी बॉडी में हार्ड फैट इकठ्ठा हो जाता है, तो इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म लेवल धीमा हो जाता है, और फिर लाख कोशिशों के बाद भी मोटापा कम नहीं हो पाता है. बहुत से लोग अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग भी करते हैं, पर इससे भी वजन कम नहीं होता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सिर्फ सूंघने से आपका वजन कम हो सकता है. 

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना पिपरमेंट ऑयल को सूंघे, पिपरमिंट आयल को सूंघने से आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, और भूख भी कम लगती है. जिससे आपका वजन कम होने लगता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार अगर आप 1 लीटर पानी में पिपरमेंट ऑयल की एक दो बूंद डालकर पीते हैं, तो इससे आपके शरीर में स्वस्थ रहते हैं. 

2- वजन को कम करने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, पर अगर आप नींबू की जगह लाइम ऑयल को सूंघते हैं, तो इससे भी आपका वजन आसानी से कम हो जाता है. 

3- नियमित रूप से अपने खाने में इलायची के तेल की दो-तीन बूंदें डालकर खाने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है. अगर आप रोजाना इलायची के तेल का सेवन करते हैं तो आपका वजन कम हो जाता है. 

4- अपने वजन को कम करने के लिए दिन में तीन से चार बार ग्रेपफ्रूट ऑयल को सूंघने से भूख कम लगती है. एक रिसर्च के अनुसार ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल में लेमोनेंन मौजूद होता है जो वजन को कम करने में सहायक होता है.

 

वजन को कम करने के लिए नाश्ते में करें इन फूड्स का सेवन

कब्ज़ की समस्या को दूर करता है वीट ग्रास जूस

खून की कमी को दूर करते हैं आलू के छिलके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -