आपके दिल को रखेगे स्वस्थ ये तेल
आपके दिल को रखेगे स्वस्थ ये तेल
Share:

अपने आहार में तेलों को शामिल कर, आप अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. कई तेल तो ऐसे हैं जो स्वस्थ दिल के लिए आश्चर्यजनक परिणाम प्रदान करते हैं. यहां पर दिए गए तेल पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके स्वस्थ आहार के लिए महत्वपूर्ण हैं और भोजन में उपयोग के लिए अविश्वसनीय रूप से आसान हैं.  

1-अखरोट में ओमेगा- 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. प्राचीन काल से ही अखरोट को स्वास्थ्य लाभ के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अखरोट में कई ऐसे गुण है जो दिल के लिए बहुत लाभकारी होता है. अखरोट के तेल से हृदय के विकार लगभग 50 प्रतिशत तक कम हो जाते हैं. इससे हृदय की धमनियों को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है. अखरोट में कैलोरी की अधिकता होने के बावजूद इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता और ऊर्जा स्तर बढ़ता है.  

2-सरसों के तेल का इस्तेमाल स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और दिल की बीमारी के जोखिम को लगभग 70 प्रतिशत कम कर सकता है. सरसों शोध एवं संवर्धन कन्सोर्टियम (एमआरपीसी) के अनुसार सरसों का तेल दिल की बीमारी के जोखिम को कम करता है और संतुलित आवश्यक फैटी एसिड अनुपात से जीवन की गुणवत्ता बढ़ाता है. 

3-जैतून का तेल स्वास्थ्यवर्धक खाद्य तेल है. इस तेल के उपयोग से हृदय रोग जैसी बीमारियों से रक्षा हो सकती है. जैतून के तेल में फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हृदय रोग के खतरों को कम करता है. इसके अलावा इसमें संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है. इससे हृदयाघात का खतरा काफी कम हो जाता है. जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है.  

वजन घटने के लिए खाये पपीता और निम्बू एक साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -