इन तरीकों से बनायें अपने नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत
इन तरीकों से बनायें अपने नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत
Share:

सभी लड़कियों को लंबे लंबे नाखून रखना पसंद होता है. सुंदर और चमकदार नाखून हाथों की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं, पर कई बार कैल्शियम की कमी के कारण नाखून कमजोर हो जाते हैं और बढ़ते नहीं है. इसके अलावा नाखून कमजोर होने के कारण यह बार-बार टूट जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके नाखून लंबे और मजबूत हो जाएंगे. 

1- अपने नाखूनों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए 10 मिनट तक संतरे के रस में नाखूनों को डूबाकर रखें. बाद में अपने नाखूनों को गुनगुने पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके नाखूनों की ग्रोथ बढ़ जाएगी और आपके नाखून मजबूत हो जायेंगे. 

2- एक कटोरी में गर्म पानी लेकर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें. अब 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबाएं. फिर तुरंत अपने हाथों को ठंडे पानी में डाल दें. ऐसा करने से नाखून मजबूत हो जाते हैं. 

3- नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. नाखूनों पर नारियल का तेल लगाकर मसाज करने से नाखून  मॉश्चराइजर हो जाते हैं और इनकी ग्रोथ भी बढ़ती है. 

4- ऑलिव ऑयल नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक होता है. ऑलिव ऑयल को गर्म करके उसमें 3 मिनट तक अपने नाखूनों को डूबा कर रखें. अब हल्के हाथों से नाखूनों की मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके नाखून लंबे और मजबूत हो जाएंगे.

 

घर पर बनाएं अपना सनस्क्रीन लोशन

इन तरीकों से वापस लाएं अपने चेहरे का खोया हुआ निखार

सेहत के लिए फायदेमंद होती है बैंगनी पत्ता गोभी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -