आपकी ये गलतियाँ बन सकती हैं लंग्स इंफेक्शन का कारण
आपकी ये गलतियाँ बन सकती हैं लंग्स इंफेक्शन का कारण
Share:

फेफड़े हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होते हैं. फेफड़ो के द्वारा ही इंसान सांस लेता है. इसलिए फेफड़ो का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक होता है. आजकल बदलते लाइफस्टाइल और लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण अक्सर लोग फेफड़ो से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. इसके अलावा ज्यादा स्मोकिंग करने, इंफेक्शन, गलत खान-पान या अन्य कई कारणों से भी फेफड़े खराब हो जाते हैं. फेफड़े हमारे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह करने और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने में सहायता करते है. अगर फेफड़ों में इंफेक्शन हो जाए तो इससे बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके फेफड़ों में इन्फेक्शन का कारण बन सकती है. 

1- फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, पर अधिकतर लोग फल खाने के बाद पानी का सेवन करते हैं. ऐसा करने से आपके लंग्स में इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. 

2- बहुत से लोग धूप से आने के बाद फ़ौरन पानी पी लेते हैं, ऐसा करने से आपके फेफड़ों में कफ जम जाता है और इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है. 

3- अगर आप बिना मास्क के प्रदूषण वाली जगह पर जाते हैं, तो इससे तो यह भी आपके लंग्स में इंफेक्शन होने का कारण बन सकता है. इसलिए जब भी घर से बाहर निकले तो अपने चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं.

 

एसिडिटी की समस्या से आराम दिलाता है अदरक

दिल के लिए फायदेमंद होता है लौकी का जूस

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए करें सौंफ के पानी का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -