इन तरीको से बचाये अपनी किडनी को इन्फेक्शन से
इन तरीको से बचाये अपनी किडनी को इन्फेक्शन से
Share:

किडनी मानव शरीर का प्रमुख अंग है, यह खून को शुद्ध कर विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है,इसलिए इसे संक्रमण से बचाने के लिए कुदरती उपाय अधिक फायदेमंद होंगे. 

1-अधिक नमक का सेवन करने से रक्तचाप तो बढ़ जाता है साथ ही किडनी का संक्रमण भी हो सकता है. क्योंकि नमक का सेवन करने से किडनी पर अधिक दबाव बनता है. इसलिए नमक का सेवन कम करें. ऐसे आहार भी कम खायें जिसमें सोडियम की कम मात्रा हो.

2-मोटापा कई बीमारियों को न्योता देता है, उसमें किडनी का संक्रमण भी है. इसलिए संतुलित आहार एवं नियमित व्यायाम से अपने वजन को नियंत्रित रखें. ऐसा करने से आपको डायबिटीज, हृदय रोग एवं अन्य बीमारियों की रोकथाम में मदद मिलेगी जो क्रोनिक किडनी फेल्योर का भी कारण बनती है.

3-मीट का अधिक सेवन करने से भी किडनी का संक्रमण हो सकता है. मीट में वसा और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो किडनी पर दबाव डालती है और किडनी मुश्किल से काम करती है. अधिक मांस का सेवन करने से भी किडनी स्टोन के होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

4-धूम्रपान का सेवन कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है, विशेषकर फेफड़े संबंधी रोगों के लिए धूम्रपान ही जिम्मेदार होता है. इसके सेवन से रक्त नलिकाओं में खून का बहाव धीमा पड़ जाता है और किडनी में रक्त कम जाने से उसकी कार्यक्षमता घट जाती है. इसलिए धूम्रपान के सेवन से बचें.

5-ऐसे आहार का सेवन करें जो आपकी किडनी की कार्यक्षमता को कम करने की बजाय उसे बढ़ाने में मदद करें. तरबूज, बेरीज, मिर्च, सेब, लहसुन, प्याज, गोभी, फूलगोभी, और जैतून का तेल खाने से किडनी की कार्यक्षमता बढ़ती है.

ऑलिव आयल से बनाये अपनी हड्डियों को मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -