इन तरीको से मिलेगा साइनस में आराम
इन तरीको से मिलेगा साइनस में आराम
Share:

साइनस एक स्वास्थ्य समस्या है जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. हालाँकि, आप कुछ एहतियाती उपाय लेने और घर पर सही उपचार करने के द्वारा इसके लक्षणों से राहत पा सकते है.

यहाँ साइनस के इलाज के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार बताए जा हैं.

1-साइनस के मरीजों को धूल से काफी परेशानी हो सकती है.अपने घर का वातावरण साफ रखिये.

2-घर में वेंटिलेशन सही हो,  ताजा हवा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

3-धूम्रपान, सफाई उत्पाद, हेयर स्प्रे और अन्य धुंआ छोड़ने वाले उत्पाद आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं. जानकार इनमें से भी सिगरेट को सबसे बड़ा खतरा मानते हैं. अगर आपके परिवार में किसी को साइनस की समस्या है, तो उन्हें घर से बाहर जाकर ही धूम्रपान करना चाहिए. अच्छा तो यही रहेगा कि आप इस आदत को छोड़ दें, क्योंकि यह आपके लिए भी अच्छी आदत नहीं.

4-अधिक पानी पियें, इससे आपकी समस्या काबू में रहेगी. अधिक पानी पीने से मूत्र संबंधी कोई विकार भी नहीं होता. इसके अलावा करीब आधा लीटर पानी में एक चम्मच नमक और बेकिंग सोडा मिलाकर उस पानी से नाक धोने से भी लाभ मिलता है.

5-गाजर के रस में महान चिकित्सा गुणों शामिल है जो साइनस के इलाज में बहुत फायदेमंद है. आप एक ग्लास गाजर का रस अलग से या चुकंदर, खीरे या पालक के रस के साथ ले सकते है. यह साइनस के लक्षणो के उपचार में मदद करेगा.

6-श्वास संबंधी समस्याओं से आराम पाने के लिए, थोड़ा काला जीरे के बीज ले और उन्हें एक पतले कपड़े में बांधे. तुरंत राहत पाने के लिए इसका उपयोग सांस लेने के लिए करें.

डायबिटीज के रोगियों के लिए इन्सुलिन से जुडी रोचक जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -