वास्तु के अनुसार इन उपायों से मिलेगी बिजनेस में सफलता
वास्तु के अनुसार इन उपायों से मिलेगी बिजनेस में सफलता
Share:

हर इंसान के जीवन में करियर का महत्व बहुत ज्यादा होता है और हर कोई यही चाहता है कि वो जो भी काम करे उसमें सफलता की बुलंदियों तक पहुंचें। ऐसे में वास्तुशास्त्र की मदद से हम अपने करियर में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। वो वास्तु टिप्स जिन्हें अपनाकर हम अपने करियर को ऊंचाईयों तक ले जा सकते हैं।

 1. इस तरह बैठे ऑफिस में - याद है बचपन में आपकी दादी मां अक्सर आपसे कहा करती थीं कि पैरों को तिरछा करके या एक दूसरे पर चढ़ाकर नहीं बैठना चाहिए। आपके कार्यस्थान या दफ्तर में भी यह सीख सही साबित होती है। ऑफिस में काम करते वक्त सीधे बैठें और पैरों को भी सीधा रखें।

 2. ऐसा होना चाहिए टेबल - ऑफिस स्पेस में ऐसे टेबलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनका किनारा या कोना बहुत नुकीला हो। वास्तु के अनुसार इस तरह के टेबल बिजनेस मीटिंग के लिए भी उचित नहीं माने जाते। साथ ही अंडाकार, एल-शेप और यू-शेप के मेजों के इस्तेमाल से भी बचें। ऑफिस के लिए आयताकार टेबलों का इस्तेमाल ही सही माना जाता है।

 3. फूलों से करें प्यार - अपने वर्क डेस्क की पूर्व दिशा में एक फूलदान में हर दिन ताजे फूल लगाएं। अगर फूलों में कलियां भी हैं तो ये ज्यादा बेहतर है क्योंकि यह नई शुरुआत को दर्शाते हैं। साथ ही ऑफिस की दक्षिण-पूर्व दिशा में कुछ इंडोर प्लांट्स भी रखें। इससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है।

4. जब ऑफिस आपके घर में हो - अगर आप अपने घर से ही दफ्तर चलाते हैं यानी अगर आप होम ऑफिस से काम करते हैं तो ध्यान रखें कि वो कमरा आपके बेडरूम से सटा ना हो। सरकारी या निजी किसी भी संस्थान में ऊंचे पदों पर काम कर रहे लोगों के लिए बेहतर तो यही होगा कि अगर उनका ऑफिस घर के प्रवेश द्वार से दूर हो।
 
5. कैसी हो लाइट व्यवस्था - कोशिश करें कि आपके वर्कप्लेस और उसके आसपास पूरी रौशनी हो। इससे सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। अच्छे काम को बढ़ावा देने के लिए बेहतर होगा यदि आप लाइटों को दक्षिण दिशा में लगाकर रखेंगे।
6. कॉन्फ्रेंस रूम:- यदि आप किसी मीटिंग या कॉन्फ्रेंस में हैं तो कोशिश करें कि आपकी सीट या कुर्सी कमरे के मुख्य दरवाजे से दूरे हो। इससे आप बेवजह के विघ्नों से बचे रहेंगे।
 
7. क्रिस्टल का करें इस्तेमाल - अगर आप चाहते हैं कि आपको ऑफिस में हर दिन नए अवसर मिलें, बिना किसी रुकावट के आपका काम सहज तरीके से होता रहे तो ऑफिस में आप क्वार्ट्ज क्रिस्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
8. मशीनों की जगह - कोशिश करें कि ऑफिस में मशीनों, कम्प्यूटर और टेलिफोन वगैरह को दक्षिण-पूर्व कॉर्नर में रखा जाए। साथ ही इनसे जुड़ी तारें भी नजर नहीं आनी चाहिए।
 
9. काम करते वक्त काम में आपका ध्यान लगना बेहद जरुरी है। लिहाजा उत्तर दिशा की तरफ मुख कर काम करें। इससे आपकी एकाग्रता और ध्यान काम में बना रहेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -