एसिडिटी से राहत दिलाती है ये पत्तिया
एसिडिटी से राहत दिलाती है ये पत्तिया
Share:

कुदरत ने हमें कुछ ऐसी चमत्कारी पत्तियां प्रदान की है जो हमारे पेट की बीमरियों में बहुत फायदेमंद होती है.इन पत्तियों के इस्तेमाल से हम अपनी पाचन शक्ति को सुधार सकते है और  हर बीमारी से अपना बचाव कर सकते है 

1-अजवाइन के पत्तो में पाया जाने वाला  थायमोल तत्व पेट में  गैस्ट्रिक जूस को बढ़ने से रोकता है.और पाचन तंत्र को सुधारता है और इसके साथ ही अपच जैसी समस्याओ को भी दूर करता  हैं. 

2-खाना खाने के बाद पान के पत्ते का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पान खाने से लार में एंजाइम की मात्रा बढ़ जाती है.जिसकी वजह से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है.

3-पुदीने की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों में इनका इस्तेमाल  फायदेमंद होता है. पेट में दर्द होने पर पुदीने की पत्तियों का जूस दर्द से राहत दिलाने का काम करता है.

4-कड़ी पत्ते में  मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते है.रोज सुबह खाली पेट  2 से 3 पत्तियां चबाना  पेट के लिए फायदेमंद होता है.

5-एसीडिटी की समस्या में तुलसी के पत्तो का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.तुलसी की पत्तियों में पाए जाने एंटी-अल्सर तत्व पेट में बनने वाले एसिड को बढ़ाने का काम करती है.जिसके कारन  गैस्ट्रिक एसिड का प्रभाव कम हो जाता है और इस प्रकार से आपको आराम मिल जाता है.

दिल को स्वस्थ रखना है तो पिए मटके का पानी

लीवर की बीमारी में फायदेमद है कच्चे आम का सेवन

ग्रीन टी का ज़्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -