Video : इतने लग्जीरियस जेल में तो आपका भी रहने का दिल करेगा
Share:

जेल एक ऐसी जगह होती है जहां व्यक्ति का सुख, चैन सब कुछ छिन जाता है. अपराध करने के बाद अपराधी के लिए सिर्फ एक ही जगह होती है और वो है जेल. जेल में कैदियों को उनके अपराध की सजा दी जाती है. यहाँ उन्हें कष्टभरा समय गुजरना पढ़ता है. जेल में चैन की नींद तो भूल ही जाओं क्योकि यहाँ सोने के लिए कोई बिस्तर या गद्दा नहीं दिया जाता हैं और ना ही खाने के लिए स्वादिष्ट पकवान. जेल में अपराधी को जमीन पर सोना पढ़ता है और बेस्वाद खाना भी खाना पढ़ता है. लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसी भी जेल है जो लग्जरी हैं. यहाँ आपको सभी हाई क्लास फैसिलिटी मिलेगी. आइए आपको बताते है दुनिया की कुछ ऐसी ही जेल के बारे में-

बैस्टॉय प्रिजन, नॉर्वे

इस जेल में करीब 100 कैदी हैं. यहाँ कैदियो के लिए टेनिस खेलने, हॉर्स-राइडिंग, फिशिंग और सनबाथिंग जैसी सारी सुविधा उपलब्ध करवाई गई है. इस जेल में पाबन्दी तो ना के बराबर ही समझिये.

केबु प्रिजन, फिलीपींस

इस जेल को लग्जरी तो नहीं कहा जा सकता है लेकिन ये कैदियों की क्रिएटिविटी को बढ़ाने में बहुत सहयोगी होती है. इस जेल में कैदियों को म्यूजिक और डांस के शौक को निखारने का मौका दिया जाता है. यहाँ के कैदी सिविलियन्स के सामने परफॉर्म भी करते है.

हैल्डन प्रिजन, नॉर्वे

ये जेल कैदियों के साथ मानवीय व्यव्हार के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां कैदियों के लिए टीवी, मूवीज, विडियो गेम्स, जिम जैसी सभी फैसिलिटीज मौजूद है, साथ ही यहाँ के कैदियों को पूरी प्राइवेसी भी दी जाती है.

एचएमपी ऐडीवेल, स्कॉटलैंड

इस जेल में कैदियों को हर रोज 40 मिनट प्रोडक्टिव स्किल डेवलपमेंट की क्लास दी जाती है. यहाँ सभी कैदियों को आम नागरिक बनाने पर फोकस किया जाता है.

ऑटगो करेक्शन्स फैसिलिटी, न्यूजीलैंड

इस जेल में कैदियों से इंजिनियरिंग, डेयरी फार्मिंग और कुकिंग जैसे काम करवाए जाते है. यहाँ कैदियों की स्किल बिल्डिंग पर भी बहुत फोकस किया जाता है साथ ही यहाँ सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम हैं. यहाँ कैदियों को रहने के लिए लग्जरी रूम भी दिए जाते हैं.

चैंप-डॉलन प्रिजन, स्विटजरलैंड

इस जेल के रूम देखकर आपको लगेगा कि ये रूम किसी यूनिवर्सिटी या फिर हॉस्टल के रूम हो. यहाँ सभी कैदी एक-दूसरे के रिहैब के लिए मिलकर काम करते है.

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -