धरती पर इस जगह है नर्क का द्वार
धरती पर इस जगह है नर्क का द्वार
Share:

दुनिया में कई अजीबोगरीब जगह हैं जिनके बारे में सुनकर दिमाग हिल जाए. हिन्दू ग्रंथों में नर्क के बारे में काफी लिखा गया है पर जानकर हैरानी होगी धरती पर एक जगह नर्क का द्वार है. जिसे डोर टू हेल व गेट्स ऑफ़ हेल के नाम से जाना जाता है. आपको यह पढ़कर हैरानी होगी कि सच में धरती पर नर्क का द्वार होता है. यह नर्क का दरवाजा तुर्कमेनिस्तान में स्थित है.

तुर्कमेनिस्तान के देरवेज़े गाँव में धरती का नर्क का द्वार है. यहाँ पर जमीन में एक छेद है जिससे विशालकाय अग्नि की लपटे 24 घंटे निकलती रहती हैं. इसकी खोज साल 1971 में हुई थी. यह नर्क का द्वार तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात से लगभग 260 किमी दूर स्थित काराकुम रेगिस्तान के बीचों-बीच स्थित है. आग उगते इस विशाल छेद के पीछे की एक वास्तविक कहानी छुपी हुई है इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.  

दरअसल 70 मीटर चौड़े इस गड्डा कहानी कुछ ऐसी है कि 1971 में कुछ भूवैज्ञानिक यहाँ खुदाई करते हुए नीचे एक गैस से भरी हुए बड़ी गुफ़ा तक पहुँच गए. गुफा के नीचे की जमीन प्राकृतिक गैस का भंडार है. इस गुफा की उस दौरान छत नीचे गिर गई और जहरीले गैस लीक होने लगी. स्थानीय लोगों को इस गैस से परेशानी होने लगी.  गैस के रिसाव को रोकने के लिए यह आग लगा दी गई. अनुमान था कि कुछ दिनों में यह आग शांत हो जाएगी. लेकिन ये आग आज तक इस गड्डे में धधक रही है.

पहली बार पीरियड आने पर लड़की के साथ की जाती है ऐसी हरकत

फीफा पहुंची रजनीकांत की सिगरेट

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जॉब, एक गलती के बदले ले लेगी आपकी जा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -