इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर करे बालों के झड़ने का सिलसिला ख़त्म
इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर करे बालों के झड़ने का सिलसिला ख़त्म
Share:

चेहरे के साथ-साथ बाल भी हमारी पर्सनैलिटी को बढ़ाते हैं। इसके बिना हमारी खूबसूरती अधूरी सी लगती है लेकिन कई बार उम्र बढ़ने से पहले ही हमारे बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं, जिससे गंजेपन की समस्या शुरू हो जाती है। इसे एलोपेसिया भी कहते हैं। महिला हो या पुरुष दोनों ही गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। जब बाल असामान्य रूप से तेजी से झड़ने लगते हैं और नए बाल पहले के मुकाबले जल्दी से नहीं उग पाते या पतले और कमजोर उगते हैं तो ऐसे में आगे जाकर गंजेपन की संभावना बहुत बढ़ जाती है। 

बालों के झड़ने के कारण :

बालों का झड़ना एक गंभीर समस्या है, जिसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जैसे- बढ़ती उम्र के कारण बालों की जड़ों का कमजोर होना, आनुवंशिक कारण, गंभीर बुखार, पिट्यूटरी ग्लैंड (पियूस ग्रंथि) में हार्मोन्स की कमी, सिर में बहुत ज्यादा रूसी, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, मानसिक और शारीरिक तनाव, रेशा, लगातार सिरदर्द रहने से रक्त संचार में कमी, भोजन का सही ढंग से न पचना आदि इसके मुख्य कारण हो सकते हैं। इसी के साथ बालों का लंबे समय तक एक ही तरफ खींचे रखने से भी बाल कम होते हैं। किसी खास चिकित्सीय कारण, जैसे कैंसर केमोथेरेपी या अत्यधिक विटामिन ए की वजह से भी बाल झड़ जाते हैं। 

गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के मैडीकल ट्रीटमेंट करवाते हैं। हेयर ट्रांसप्लांटेशन यानि की केश प्रत्यारोपण भी उन्हीं में से एक है। इसके तहत सिर के उन हिस्सों में से केश-ग्रथियां ली जाती हैं, जहां बाल सामान्य रूप से उग रहे होते हैं और उन्हीं ग्रथियों को गंजेपन से प्रभावित हिस्सों में ट्रांसप्लाट किया जाता है। यह प्रक्रिया बहुत ही सुरक्षित होती है। इससे न तो किसी तरह का स्किन इंफैक्शन होता है और न ही उन हिस्सों में कोई नुकसान होने की संभावना होती है जहां से केश-ग्रथियां ली जाती है लेकिन यह ट्रीटमेंट काफी महंगा होता है, जिसे करवाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता है। वहीं कुछ लोग मैडीकल दवाइयां और तेल का इस्तेमाल भी करते हैं।

माइनोक्सिडिल नाम की दवा का इस्तेमाल कम बाल वाले हिस्सों पर रोज करने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है और वहां बाल दोबारा से उगने लगते हैं लेकिन अधिकांश मामलों में यह भी देखा गया है कि दवा का इस्तेमाल बंद करने पर उगे हुए बाल दोबारा झड़ने लगते हैं और खोपड़ी पर खुजली जैसे कुछ साइड इफैक्ट सामने आना भी आम सी बात होती है।

गंजेपन का घरेलू इलाज
अगर इन महंगे ट्रीटमेंट की बजाय गंजेपन की समस्या से लड़ने के लिए घरेलू उपचारों की मदद ली जाए तो ज्यादा फायदा हो सकता है। भले ही यह प्रक्रिया काफी धीमी होती है लेकिन बालों की समस्या इन घरेलू उपचारों से जड़ से खत्म हो सकती है।

हमारे भोजन में पाए जाने वाले तत्व जिंक, कॉपर लोह और सिलिका गंजेपन को दूर कर सकते हैं। कॉपर हमारा इम्यून सिस्टम को ठीक करके बालों को मजबूती देता है। 

केले, अंजीर, बैंगन, आलू और स्ट्राबेरी में जिंक की पर्याप्त मात्रा होती है। मटर, गाजर, चिकोरी, ककड़ी और पालक में पर्याप्त आयरन होता है इसलिए भोजन में इन आहारों को शामिल करें।

साथ ही आप इन उपायों को भी अपना सकते है 

1. प्याज को दो हिस्सों में काट लें और आधे प्याज को रोज 5 मिनट के लिए सिर पर रगड़े इससे बाल को झड़ना बंद होगा। प्याज के रस को 15 मिनट के लिए बालों की जड़ों में लगाएं, फिर ताजे पाने से उसे धो लें। ऐसा सप्ताह में एक या दो बार करने से बाल दोबारा उगने शुरू हो जाएंगे।

2. उड़द की दाल को उबाल कर अच्छी तरह से पीस लें। रात को सोते समय इस पेस्ट को सिर पर कुछ दिनों तक लगातार लगाएं। इससे गंजापन समाप्त हो जाएगा।

3. मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है और ग्रोथ को भी बढ़ाता है। इसके प्रयोग से सूखे और डैमेज बाल भी ठीक हो जाते हैं। मेथी को पूरी रात भिगो कर रखें और सुबह दही में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद बालों को ताजे पानी से धो लें।

4. सिर की जिस जगह पर बाल उड़ गए हैं वहां हरे धनिए का लेप लगाएं।

5. केले के गुदे में नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है।

6.अनार की पत्तियों को पीसकर पर प्रभावित क्षेत्र में लगाने से गंजेपन का निवारण होता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -