सीने में होने वाली जलन को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
सीने में होने वाली जलन को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
Share:

बदलती जीवनशैली में हमारे रहन-सहन के साथ-साथ खाने पीने की आदतों में भी बहुत बदलाव आया है. आजकल लोग पौष्टिक खाने की जगह मसालेदार भोजन खाना पसंद करते हैं. जिसके कारण सीने में जलन होने लगती है. सीने में जलन होने का कारण पेट में बनने वाला एसिड होता है. ज्यादातर गर्मियों के मौसम में सीने की जलन की समस्या होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके सीने में होने वाली जलन दूर हो जाएगी. 

1- अगर आपके सीने में जलन हो रही है तो एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद और दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पिए. ऐसा करने से सीने में होने वाली जलन दूर हो जाती है. 

2- बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी आप सीने की जलन से छुटकारा पा सकते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से फायदा मिलता है. 

3- नींबू में  एसिटिक एसिड मौजूद होता है. जो सीने की जलन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. नियमित रूप से एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से सीने की जलन दूर हो जाती है और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

4- तुलसी में कई प्रकार के नेचुरल गुण मौजूद होते हैं. जो कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. अगर आपके सीने में जलन हो रही है तो सुबह खाली पेट में तुलसी के कुछ पत्ते को चबाएं. ऐसा करने से पेट ठंडा रहता है और सीने की जलन से आराम मिलता है.

 

कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करती हैं जामुन की गुठलियां

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाती है केले की चाय

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है सोयाबीन का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -