अस्थमा की बीमारी को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

लगातार बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान के कारण लोगों में अस्थमा की समस्या बढ़ती जा रही है. अस्थमा की बीमारी होने पर सांस की नली सिकुड़ जाती है, जिससे सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है. अगर सही समय पर अस्थमा की बीमारी का इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अस्थमा की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो रोजाना पालक और गाजर के रस को मिलाकर पियें. रोजाना गाजर और पालक का जूस पीने से आपकी अस्थमा की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- पीपल के पत्तों को धूप में रख कर सुखा लें. अब इन्हें जलाकर उसकी राख में शहद मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी अस्थमा की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी. 

3- अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो आप के लिए ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा अस्थमा की समस्या में मछली का तेल, अखरोट, कद्दू के बीज, सोयाबीन, पनीर, दालचीनी, सरसों का तेल, और सूखे अंजीर का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है. 

4- अस्थमा के मरीजों को दलिया, मूंग की दाल, हरी सब्जियां, शलगम, पुदीना, लहसुन, आलू, ब्रोकोली और तुलसी का सेवन करना चाहिए.

 

दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है दही

ये होममेड ड्रिंक बनाएगा आपकी मसल्स को स्ट्रांग

सेहत के लिए फायदेमंद होता है साईकिल चलाना

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -