पीरियड्स को नियमित बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे
पीरियड्स को नियमित बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

सभी लड़कियों और महिलाओं को महीने के 4 से 5 दिनों तक पीरियड का दर्द झेलना पड़ता है. वैसे तो पीरियड्स का चक्र 21 दिनों के अंतराल पर चलता है. पर कभी-कभी शरीर में आए कुछ बदलावों, कमजोरी, थकान या जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने पर पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं. जिससे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने पीरियड्स को नियमित बना सकते हैं. 

1- अगर आपको अनियमित पीरियड की समस्या है तो रोजाना कच्चे पपीते का सेवन करें. कच्चे पपीते में भरपूर मात्रा में एंटी प्रोवोग, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए मौजूद होते हैं. जो पीरियड से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं. पीरियड आने के दिन कच्चे पपीते को दही के साथ मिलाकर खाएं. 

2- सौंफ का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से सौंफ का सेवन करने से अनियमित पीरियड की समस्या दूर हो जाती है. इसका सेवन करने के लिए दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर इसे छानकर पियें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपको पीरियड की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

3- बादाम और छुहारे को साथ में मिलाकर खाने से अनियमित पीरियड की समस्या दूर हो जाती है. 

4- एलोवेरा पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. नियमित रूप से सुबह उठकर खाली पेट में 50 ग्राम एलोवेरा जूस को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर हो जाती है.

 

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाती है हरी दूब

इन चीजों के साथ भूलकर भी ना करें शहद का सेवन

मोतियाबिंद की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -