बालों को काला करते हैं ये घरेलू उपाय
बालों को काला करते हैं ये घरेलू उपाय
Share:

आजकल लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों में सफेद बालों की समस्याएं ज्यादा देखने को मिल रही है. आजकल बड़ों से लेकर बच्चे सभी इस समस्या से परेशान रहते हैं. अपने बालों को काला करने के लिए लोग महंगी महंगी हेयर कलर्स का इस्तेमाल करते हैं. पर इन हेयर कलर्स में भरपूर मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने सफेद बालों को आसानी से काला बना सकते हैं. और इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. 

1- अगर आप अपने बालों को काला बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए थोड़े से पानी में दो चम्मच चाय पत्ती को डालकर अच्छे से उबाल लें. जब यह अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतार कर ठंडा कर लें, और अपने बालों में लगाएं. अगर आप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपके बाल काले होने लगेंगे. 

2- नारियल तेल और निंबू के इस्तेमाल से भी बालों को काला किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से नारियल के तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में लगाएं, और फिर अपने बालों में कंघी करें. बालों में हफ्ते में दो बार इसे लगाने से बाल काले हो जाते हैं. 

3- सेब की पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा करें, अब इसे एक बोतल में भरकर नियमित रूप से अपने बालों में स्प्रे करें. और आधे घंटे के बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल काले हो जाएंगे. 

4- बालों को काला करने के लिए एक कप हिना में एक चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई, एक चम्मच नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना  लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें. ऐसा करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे.

 

ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है ये आसान और सस्ता उपाय

आपकी ये आदतें बन सकती हैं आपके बालों के झड़ने का कारण

अधिक स्ट्रेस लेने से हो सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -