कलाई के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे
कलाई के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

कभी-कभी ज्यादा काम करने या कलाई के मुड़ जाने के कारण कलाइयों में दर्द होने लगता है. यह दर्द इतना तेज होता है कि आपको कोई भी काम करने में दिक्कत महसूस होने लगती है. अधिकतर ठंड के मौसम में यह दर्द बार-बार होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी कलाई के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आप अपनी कलाई का दर्द दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए दो तीन बूंद पुदीने के तेल में थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिला लें, अब इस तेल से अपनी कलाई की मालिश करें, इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी पुदीने को तेल को अकेले अपने हाथों पर न लगाएं ऐसा करने से आपके हाथों में जलन हो सकती है.

2- कलाई के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अपने कलाई की बर्फ से सिकाई करें, इसके अलावा आप उबले हुए आलू से भी अपनी कलाई की सिकाई कर सकते हैं. आलू से सिकाई करने के लिए एक आलू को उबालकर उसे मैश कर ले. अब इसे एक साफ कपड़े में बांधकर अपनी कलाई की सिकाई करें. ऐसा करने से आपकी कलाई में ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और आपको दर्द से आराम मिलेगा. 

3- अगर आपकी कलाई में लगातार दर्द रहता है तो अपनी कलाई पर हमेशा बेंड बांधकर रखें. कलाई पर बेंड बांधने से आपको दर्द से आराम मिल सकता है. 

4- पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं. और आपको किसी भी प्रकार के दर्द और सूजन से आराम मिल सकता है.

 

अदरक के तेल के इस्तेमाल से ठीक हो जाता है एड़ियों का दर्द

जानिए क्या है अंकुरित लहसुन खाने के फायदे

सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाता है ये जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -