गर्मियों में स्नैक टाइम को मजेदार बनाएंगे ये हेल्दी और टेस्टी फूड्स

गर्मियों में स्नैक टाइम को मजेदार बनाएंगे ये हेल्दी और टेस्टी फूड्स
Share:

जब गर्मी अपने चरम पर होती है, तो तरबूज के रसीले टुकड़े का लुत्फ़ उठाने से बेहतर कुछ नहीं होता। इसका चटक रंग और ताज़गी देने वाली मिठास इसे गर्मियों का एक बेहतरीन फल बनाती है। पानी और विटामिन ए, सी और बी6 जैसे ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज़ न सिर्फ़ आपकी प्यास बुझाता है बल्कि हाइड्रेटिंग बूस्ट भी देता है। इसकी कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री इसे उन गर्म दिनों के लिए एक गिल्ट-फ्री स्नैक विकल्प बनाती है जब आपको कुछ मीठा लेकिन सेहतमंद खाने की इच्छा होती है।

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसी बेरीज गर्मियों में भी बहुत पसंद की जाती हैं। एंथोसायनिन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये छोटे-छोटे रत्न न केवल आपके नाश्ते की प्लेट में रंग भर देते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। स्ट्रॉबेरी अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जानी जाती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जबकि ब्लूबेरी को हृदय स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है।

अनानास आपकी गर्मियों की स्नैकिंग रूटीन में उष्णकटिबंधीय स्वाद लाता है। विटामिन सी, मैंगनीज और ब्रोमेलैन से भरपूर अनानास न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि पाचन में भी सहायक होता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसका तीखा-मीठा स्वाद इसे एक बहुमुखी फल बनाता है जिसका आनंद अकेले या फलों के सलाद, स्मूदी के हिस्से के रूप में लिया जा सकता है या फिर इसे कारमेलाइज़्ड ट्रीट के लिए ग्रिल भी किया जा सकता है।

संतरे, अंगूर और कीनू जैसे खट्टे फल गर्मियों के नाश्ते के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। अपने उच्च विटामिन सी तत्व के लिए जाने जाने वाले खट्टे फल हाइड्रेटिंग और ताज़गी देने वाले होते हैं। संतरे, विशेष रूप से, अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं और गर्मियों के महीनों के दौरान आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। अंगूर में कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर अधिक होता है, जिससे वे एक संतोषजनक स्नैक विकल्प बन जाते हैं जो स्वस्थ पाचन का समर्थन करता है।

ठंडा और ताज़ा सलाद

फलों का सलाद गर्मियों का एक क्लासिक व्यंजन है जिसमें कई तरह के मौसमी फलों को मिलाकर एक ताज़गी देने वाला और हाइड्रेटिंग ट्रीट बनाया जाता है। तरबूज, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और साइट्रस सेगमेंट को मिलाने से न केवल रंगों का इंद्रधनुष बनता है बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि आपको विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की एक विविध श्रेणी मिल रही है। फलों का सलाद बहुमुखी है और इसे अतिरिक्त स्वाद के लिए शहद की एक बूंद या नींबू के रस के निचोड़ के साथ अनुकूलित किया जा सकता है।

खीरे का सलाद एक ठंडा और कुरकुरा विकल्प है जो गर्मियों के दिनों के लिए एकदम सही है। चेरी टमाटर, लाल प्याज और पुदीना या डिल जैसी ताज़ी जड़ी-बूटियों के साथ पतले कटे हुए खीरे एक ताज़ा सलाद बनाते हैं जिसका आनंद साइड डिश या हल्के नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है। इसे तीखे स्वाद के लिए जैतून के तेल, नींबू के रस और शहद के स्पर्श से बने एक साधारण विनैग्रेट के साथ सजाएँ।

कैप्रीज़ सलाद भूमध्यसागरीय व्यंजन है जिसमें पके हुए टमाटर, ताज़ा मोज़ेरेला चीज़ और तुलसी के पत्तों के साथ बाल्समिक ग्लेज़ डाला जाता है। यह स्वादिष्ट सलाद न केवल गर्मियों के स्वाद का जश्न मनाता है बल्कि प्रोटीन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट की खुराक भी प्रदान करता है। रसदार टमाटर, मलाईदार मोज़ेरेला और सुगंधित तुलसी का संयोजन गर्मियों का एक सच्चा आनंद है जिसे स्टार्टर, स्नैक या हल्के भोजन के रूप में भी परोसा जा सकता है।

हल्के और कुरकुरे नाश्ते के विचार

ग्रीक योगर्ट एक मलाईदार और प्रोटीन से भरपूर स्नैक है जिसे गर्मियों में स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। सादे ग्रीक योगर्ट के एक कटोरे में ताज़ी बेरीज, शहद की एक बूंद और ग्रैनोला डालकर संतुलित स्नैक लें जो आपके मीठे दाँत को संतुष्ट करता है और पोषक तत्वों का मिश्रण प्रदान करता है। ग्रीक योगर्ट भी बहुमुखी है और इसे स्मूदी या डिप्स के आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे यह किसी भी गर्मियों के नाश्ते में एक मुख्य व्यंजन बन जाता है।

गाजर, अजवाइन और खीरा जैसी सब्ज़ियाँ कुरकुरे और संतोषजनक नाश्ते का विकल्प प्रदान करती हैं जो कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। अतिरिक्त स्वाद और प्रोटीन के लिए हम्मस या तज़त्ज़िकी जैसे क्रीमी डिप के साथ सब्ज़ियों की छड़ियों को मिलाएँ। ये रंगीन और कुरकुरे नाश्ते न केवल आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं बल्कि विटामिन और खनिजों के आपके दैनिक सेवन में भी योगदान करते हैं।

चावल के केक एक हल्का और कुरकुरा नाश्ता है जिसका आनंद अकेले भी लिया जा सकता है या फिर स्वाद बढ़ाने के लिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर सामग्री भी डाली जा सकती है। चावल के केक पर बादाम का मक्खन लगाएँ और ऊपर से केले के टुकड़े और दालचीनी छिड़क कर एक संतोषजनक मीठा व्यंजन बनाएँ। चावल के केक में कैलोरी कम होती है और ये ग्लूटेन-मुक्त होते हैं, जो गर्मियों के महीनों में अपराध-मुक्त नाश्ते की तलाश करने वालों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं।

गर्मी से राहत के लिए जमे हुए व्यंजन

जमे हुए अंगूर गर्मी के दिनों में ठंडक पाने का एक सरल लेकिन स्वादिष्ट तरीका है। अंगूरों को फ्रीजर में तब तक रखें जब तक वे सख्त न हो जाएं और उन्हें एक ताज़ा नाश्ते के रूप में खाएं जो बिना अतिरिक्त चीनी के आपकी मीठा खाने की इच्छा को संतुष्ट करता है। जमे हुए अंगूर स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो उन्हें पारंपरिक जमे हुए व्यंजनों का एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं।

स्मूथी पॉप्सिकल्स गर्मियों के दौरान अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों का आनंद लेने का एक मजेदार और पौष्टिक तरीका है। बेरीज, केले और पालक जैसे ताजे फलों को ग्रीक दही और बादाम के दूध के साथ मिलाएँ, फिर मिश्रण को पॉप्सिकल मोल्ड्स में डालें और जमने तक जमाएँ। स्मूथी पॉप्सिकल्स विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें एक ताज़ा नाश्ता बनाते हैं जो बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एकदम सही है।

फ्रोजन योगर्ट बाइट्स एक मलाईदार और संतोषजनक स्नैक विकल्प है जिसे घर पर बनाना आसान है। बस ग्रीक योगर्ट को चर्मपत्र कागज़ से ढकी बेकिंग शीट पर डालें, फिर प्रत्येक डोलप के ऊपर ग्रेनोला, ताजे फल या शहद की कुछ बूँदें डालें। जमने तक फ़्रीज़ करें, फिर इन बाइट-साइज़ ट्रीट का आनंद लें जो दही की मलाईदार बनावट को ग्रेनोला के क्रंच के साथ मिलाते हैं। फ्रोजन योगर्ट बाइट्स आइसक्रीम का एक स्वस्थ विकल्प हैं और स्वाद बढ़ाने के लिए अपनी पसंदीदा टॉपिंग के साथ इसे कस्टमाइज़ किया जा सकता है।

परफेक्ट पेयरिंग के लिए हेल्दी डिप्स

गुआकामोल एक मलाईदार और स्वादिष्ट डिप है जो पके हुए एवोकाडो, टमाटर, प्याज, धनिया, नींबू के रस और एक चुटकी नमक से बनाया जाता है। एवोकाडो में स्वस्थ वसा, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो गुआकामोल को गाजर की छड़ें, खीरे के स्लाइस और बेल मिर्च की पट्टियों जैसी ताजी सब्जियों के साथ डुबाने के लिए एक पौष्टिक विकल्प बनाते हैं। मलाईदार एवोकाडो और कुरकुरी सब्जियों का संयोजन एक संतोषजनक नाश्ता बनाता है जो स्वादिष्ट और आपके लिए अच्छा दोनों है।

साल्सा एक चटपटा और चटपटा डिप है जिसे ताजे टमाटर, प्याज, जलापेनो, धनिया, नींबू का रस और मसालों से बनाया जाता है। साल्सा में कैलोरी कम होती है लेकिन स्वाद भरपूर होता है, जिससे यह साबुत अनाज के टॉर्टिला चिप्स या वेजिटेबल स्टिक को डुबोने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है। टमाटर लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो गर्मियों के महीनों में सूरज की क्षति से बचाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। साल्सा को एक ताज़ा नाश्ते के रूप में या ग्रिल्ड मीट और मछली के लिए टॉपिंग के रूप में लें।

त्ज़ात्ज़िकी एक मलाईदार ग्रीक दही आधारित डिप है जिसमें खीरा, लहसुन, नींबू का रस और डिल का स्वाद होता है। त्ज़ात्ज़िकी ठंडा और ताज़ा होता है, जो इसे पिटा ब्रेड, वेजिटेबल स्टिक या ग्रिल्ड चिकन स्क्यूअर के लिए एक आदर्श डिप बनाता है। ग्रीक दही प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स प्रदान करता है, जबकि खीरा हाइड्रेशन और विटामिन प्रदान करता है। त्ज़ात्ज़िकी तैयार करना आसान है और इसे समय से पहले बनाया जा सकता है, जिससे यह गर्मियों की सभाओं या पिकनिक के लिए एक सुविधाजनक स्नैक विकल्प बन जाता है।

गर्म दिनों के लिए हाइड्रेटिंग पेय

इन्फ्यूज्ड वॉटर एक ताज़गी देने वाला और हाइड्रेटिंग पेय है जिसे आप अपने पसंदीदा फलों, जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिलाकर बना सकते हैं। बस खीरे, नींबू, नीबू या जामुन के स्लाइस को पानी के घड़े में डालें और कुछ घंटों के लिए ठंडा होने दें ताकि स्वाद मिल जाए। इन्फ्यूज्ड वॉटर मीठे सोडा और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का एक स्वादिष्ट विकल्प है, जो बिना किसी अतिरिक्त कैलोरी या कृत्रिम सामग्री के हाइड्रेशन प्रदान करता है।

हिबिस्कस या पेपरमिंट जैसी आइस्ड हर्बल चाय गर्मी के दिनों के लिए ठंडक और कैफीन-मुक्त विकल्प प्रदान करती है। हर्बल टी बैग को गर्म पानी में उबालें, फिर ठंडा होने तक फ्रिज में ठंडा करें। एक ताज़ा पेय के लिए नींबू के रस या ताज़े पुदीने की टहनी के साथ बर्फ पर परोसें जो सुखदायक और हाइड्रेटिंग दोनों है। हर्बल चाय स्वाभाविक रूप से कैलोरी में कम होती है और पूरे दिन ठंडा और तरोताजा रहने के लिए इसका आनंद लिया जा सकता है।

नारियल पानी एक प्राकृतिक और इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय है जो गर्मियों के महीनों में पसीने के माध्यम से खोए गए तरल पदार्थों को फिर से भरने में मदद करता है। नारियल पानी में कैलोरी कम होती है लेकिन पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम अधिक होता है, जो इसे सक्रिय व्यक्तियों के लिए हाइड्रेटिंग विकल्प बनाता है। नारियल के पानी का आनंद सीधे नारियल से ठंडा करके लें या सुविधा के लिए इसे टेट्रा पैक में खरीदें। इसका हल्का मीठा और अखरोट जैसा स्वाद इसे सादे पानी का एक ताज़ा विकल्प बनाता है।

गर्मियों के नाश्ते के कॉम्बो

बादाम मक्खन के साथ सेब के स्लाइस एक संतोषजनक और पौष्टिक नाश्ता प्रदान करते हैं जो कुरकुरे फलों को मलाईदार नट बटर के साथ मिलाता है। सेब में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते हैं, जबकि बादाम मक्खन स्वस्थ वसा और प्रोटीन प्रदान करता है, जिससे यह स्नैक कॉम्बो पेट भरने वाला और स्वादिष्ट दोनों बनता है। स्वाद बढ़ाने के लिए सेब के स्लाइस पर दालचीनी या शहद की एक बूंद छिड़कें।

पनीर और साबुत अनाज के क्रैकर्स एक संतुलित नाश्ता बनाते हैं जो प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है। मोज़ेरेला या चेडर जैसी कम वसा वाली पनीर किस्मों को चुनें और उन्हें संतोषजनक क्रंच के लिए साबुत अनाज के क्रैकर्स के साथ मिलाएँ। पनीर कैल्शियम और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जबकि साबुत अनाज के क्रैकर्स जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं जो स्थायी ऊर्जा प्रदान करते हैं। यह स्नैक कॉम्बो भोजन के बीच भूख को संतुष्ट करने या कसरत के बाद के उपचार के लिए एकदम सही है।

ताज़ी रसभरी के साथ डार्क चॉकलेट एक स्वादिष्ट लेकिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नाश्ता है जो आपकी मीठा खाने की इच्छा को शांत करता है और स्वास्थ्य लाभ भी देता है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। रसभरी में कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर और विटामिन अधिक होते हैं, जो उन्हें गर्मियों के नाश्ते के लिए एक पौष्टिक विकल्प बनाते हैं। मुट्ठी भर रसभरी के साथ डार्क चॉकलेट के कुछ टुकड़ों का आनंद लें और अपराध-मुक्त आनंद लें, जो जितना स्वादिष्ट है उतना ही पौष्टिक भी है।

गर्मियों में स्वास्थ्यवर्धक नाश्ते का आनंद लेने के लिए सुझाव

भूख लगने पर आसानी से खाने के लिए फलों और सब्जियों को फ्रिज या काउंटर पर रखें। फलों और सब्जियों को पहले से धोकर काट लें ताकि जब आपको जल्दी से कुछ खाने की इच्छा हो तो वे खाने के लिए तैयार हों।

नाश्ते के समय को रोमांचक बनाए रखने के लिए अलग-अलग स्वाद और बनावट के साथ प्रयोग करें। फलों, सब्जियों, डिप्स और टॉपिंग को मिलाकर नए और स्वादिष्ट संयोजन बनाएं जो आपके स्वाद को संतुष्ट करें।

पूरे दिन भरपूर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, खासकर जब नमकीन स्नैक्स का आनंद ले रहे हों या धूप में बाहर समय बिता रहे हों। गर्मियों के महीनों में ठंडा और हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

ऐसे स्नैक्स चुनें जो पोषक तत्वों का मिश्रण प्रदान करते हैं ताकि आपकी ऊर्जा का स्तर स्थिर रहे और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन हो। ऐसे स्नैक्स की तलाश करें जिनमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज अधिक हों ताकि आपके शरीर को पोषण मिले और आपको भोजन के बीच संतुष्टि का एहसास हो।

गर्मियों के दौरान स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक्स खाने से न केवल आपको गर्मी से बचने में मदद मिलती है, बल्कि आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं। चाहे आप ताज़गी देने वाले फल, कुरकुरी सब्ज़ियाँ या हल्के और कुरकुरे स्नैक्स पसंद करते हों, ये विचार सुनिश्चित करते हैं कि गर्मियों में नाश्ता मज़ेदार और पौष्टिक दोनों हो। ऐसे स्नैक्स चुनकर जो हाइड्रेटिंग, पोषक तत्वों से भरपूर और स्वादिष्ट हों, आप पूरी गर्मियों में ठंडे, संतुष्ट और ऊर्जावान रह सकते हैं।

पिता ने नहीं दिया प्रॉपर्टी में हिस्सा तो बेटे ने किया ऐसा काम, देखकर लोगों के उड़े होश

इंटरनेट पर छाया Dolly चाय वाले का ये अनोखा VIDEO

'किसी ने उतारे कपड़े, तो कोई गिर गया नीचे', फ्लाइट में दिखा ऐसा मंजर, वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -