वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये हर्ब्स

वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये हर्ब्स

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को वायरल फीवर की समस्या हो जाती है. वायरल फीवर होने का कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना होता है. वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करते हैं. एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करने से शरीर को काफी साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- तुलसी में भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर में मौजूद वायरस को नेचुरल तरीके से दूर करने में मदद करते हैं. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में तीन तुलसी के पत्ते उबालकर पीने से वायरल फीवर ठीक हो जाता है. 

2- मेथी  में भी वायरल इन्फेक्शन को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत करने में मदद करते हैं. रात के समय एक कप पानी में आधा चम्मच मेथी के दानों को डालकर छोड़ दें. सुबह इसे छानकर पीएं. आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. 

3- धनिया किसी भी तरह के बुखार से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. एक गिलास पानी में थोड़ा सा सूखा धनिया डालकर अच्छे से उबालें.  अब इस पानी को छानकर इसमें थोड़ा सा दूध और चीनी मिलाकर पिए. ऐसा करने से आप का बुखार उतर जाएगा. 

4- गिलोय भी बहुत लाभकारी होता है. बुखार के अलावा और भी बहुत सारी बीमारियों में गिलोय फायदेमंद होता है. गिलोय को पानी में भिगोकर इसका सेवन करने से वायरल फीवर ठीक हो जाता है.

 

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन