ये आदते पहुंचा सकती है आपकी आँखों को नुकसान
ये आदते पहुंचा सकती है आपकी आँखों को नुकसान
Share:

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती है बिना आँखों के हम ना कुछ देख सकते है और ना ही कुछ महसूस कर सकते है,इसलिए आँखों की सेहत का खास ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है पर  कभी कभी हम अनजाने में कुछ  ऐसी चीजों को कर बैठते  है जिससे हमारी आँखों को बहुत नुकसान पहुँच सकता है,आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

1-आजकल कई लोग अपनी आँखों का रंग बदलने के लिए आँखों में लैंस लगाते हैं. पर क्या आपको पता है की अगर लैंस को सही तरीके से इस्तेमाल ना किया जाये तो इससे आँखों को बहुत नुकसान पहुँच सकता है,इसके अलावा लैंस की साफ-सफाई का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. अगर लैंस की सही तरीके से साफ़ सफाई ना की जाये तो इससे आंखों में इंफैक्शन होने का डर रहता है. इसलिए अगर आप आँखों में लैंस लगाते है तो इस बात का ध्यान रखें कि सारा दिन लैंस न लगा कर रखें. सोने और नहाने से पहले इनको उतार लें. 

2-बहुत से लोग आँखों की छोटी मोटी समस्याए जैसे खुजली या जलन होने पर खुद से ही इलाज करने लगते है और कैमिस्ट से खरीद कर ही कोई भी आईड्राप अपनी आँखों में डाल लेते हैं. पर हम आपको बता दे की ऐसे ही बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी आई ड्राप आँखों में डालने से आंखों को नुकसान हो सकता है. इसलिए अगर आपकी आँखों में खुजली या जलन हो रही है तो फ़ौरन डॉक्टरी सलाह लें. आई ड्राप आंखों में डालने से पहले एक्सपॉयरी डेट जरूर चैक करें. 

3-कभी भी अपनी आँखों को गंदे हाथो से ना छुए,आँखों को छूने से पहले हाथो को साफ़ पानी से धोकर साफ़ कर ले. इसके अलावा हमेशा अपनी आँखों को साफ़ करने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल करे,आँखों को गंदे हाथों से मलना नुकसानदायक हो सकता है. इससे आंखों में खुजली और लाली आ सकती है.

 

आँखों की रौशनी तेज करता है सेंधा नमक

सौंफ के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है मोतियाबिंद की बीमारी

आँखों के लिए फायदेमंद होता है सीताफल का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -