ये आदते बना सकती है आपके दिमाग को कमज़ोर
ये आदते बना सकती है आपके दिमाग को कमज़ोर
Share:

आज के समय में लोगो के ऊपर काम का प्रेशर इतना बढ़ गया है की उनको तनाव होना आम बात हो गयी है, कभी कभी तनाव के कारण सर में दर्द होने लगता है . और लगातार सर दर्द होने पर दिमाग की कार्य क्षमता कंम होने लगती है और हम दिमागी रुप से कमजोर हो जाते है. पर क्या  आपको पाता है की सर दर्द के अलावा भी हमारी कुछ आदते ऐसी होती है जो हमारे दिमाग को कमज़ोर बना सकती है. आज हम आपको आपकी ऐसी ही कुछ आदतों  के बारे में बताने जा रहे है जो आपके दिमाग को कमज़ोर बना सकते है. 

1-स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए एक अच्छी नींद का होना बहुत ज़रूरी होता है, अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे आपके दिमाग को आराम नहीं मिल पाता, जिसके कारण समय के साथ आपका दिमाग कमर होने लगता है, . 

2- आजकल लोग अधिक मात्रा में फास्टफूड और  जंक फूड्स का सेवन  पसंद करते है, पर क्या आपको पता  है  की ये फूड्स  दिमाग के लिए बहुत हानिकारक होते  है . जंक फूड्स में भरपूर मात्रा में सोडियम मौजूद होता है जो दिमाग  की सेहत को  बहुत नुकसान पहुंचाने का काम करता है. अधिक मात्रा में जंकफूड का सेवन करने से सिर दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है. 

3- बहुत से लोगो की आदत होती है हर वक़्त अपने कानो में हेडफोन लगाकर गाने सुनने  की. पर क्या आप जानते है इससे आपके दिमाग पर बहुत बुरा  प्रभाव पड़ता है. लगातार कानो में गाने की आवाज जाने से सिर्फ कान पर ही नहीं बल्कि दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है. बहुत तेज आवाज में गाने सुनने के कारण ब्रेन टिशूज डैमेज हो सकते है.

 

खून की कमी को दूर करती है पालक

मोटापा भी देता है किडनी के ख़राब होने का संकेत

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है हींग का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -