पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सहायक होगें ये गैजेट्स
पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सहायक होगें ये गैजेट्स
Share:

आज तकनीक की दुनिया में कई ऐसे गैजेट्स व एप्स सामने आए हैं, जो न केवल हमारी जीवनशैली आसान बना रहे हैं बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सहायक हैं .एयर प्यूरिफायर हो या फिर प्रदूषण का स्तर बताने वाली एप, इन सभी के साथ हम पर्यावरण के प्रति जागरूक रह सकते हैं.

इस बार 5 जून यानी विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर कुछ ऐसे ही गैजेट्स के बारे में आप भी जानिये 

1. पौधे वाला ग्रीटिंग कार्ड

आम ग्रीटिंग कार्ड से अलग किसी पर्यावरण प्रेमी को आप "गिफ्ट-अ-ग्रीन" ग्रीटिंग कार्ड भेंट कर सकते हैं। कनाडा की एक कंपनी ने ऐसा ग्रीटिंग कार्ड बनाया है, जिसके आप पौधे भी लगा सकते हैं. यह एक पाउच की तरह ही है, जिसमें मिट्टी और बीज उपलब्ध है. आपको केवल पाउच खोलकर पानी डालना होगा.दो सप्ताह बाद इसमें पौधे लग जाएंगे। इस पाउच के ऊपर ग्रीटिंग कार्ड के संदेश भी लिखे हुए हैं.

2. पानी बचाएगा "वॉटरपेबल"

अमेरिका के फ्लोरिडा शहर की एक कंपनी ने पानी की बचत के लिए "वॉटरपेबल" नामक एक छोटी-सी डिवाइस बनाई है.इसे मुख्य रूप से शावर में उपयोग किए जाने वाले पानी को कम करने के लिए बनाया गया है। सेंसर से चलने वाली यह डिवाइस खुद के आस-पास बहने वाले पानी का विश्लेषण करती है और पिछले बार की तुलना में हर बार पानी की मात्रा की जानकारी देती है। कंपनी का दावा है कि इस डिवाइस के उपयोग से 90 हजार गैलन तक पानी की बचत हो सकती है.

3. पौधों में खुद पानी डालेगी मशीन

यह एक ऐसा उपकरण है, जो तय समय पर खुद ही आपके पौधों को पानी डालेगा। इसमें लगा वाटर गेज पानी के स्तर की स्थिति बताता रहेगा और कम होने पर तुरंत अलर्ट दे देगा। एक बार में यह अपने आप ही दो सप्ताह तक पौधों में पानी डाल सकेगा.

4. "क्लैरी" एयर प्यूरिफायर

अमेरिका की एक कंपनी ने "क्लैरी" नामक एयर प्यूरिफायर बनाया है, जो हवा को स्वच्छ रखने के साथ-साथ घर में सजावट के तौर पर भी रखा जा सकता है। उपकरण में कुछ पौधे भी लगे हैं, जिसमें हवा को स्वच्छ करने के लिए "बायो फिल्टर" क्षमता है. इसमें वाई-फाई सुविधा भी है. प्यूरिफायर के साथ मिलने वाली एप से आप स्मार्टफोन पर घर में प्रदूषण के स्तर की लाइव रिपोर्ट हासिल कर सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -