ये फल बचाते है कोल्ड और फ्लू के खतरे से

ये फल बचाते है कोल्ड और फ्लू के खतरे से

कोल्ड और फ्लू एक परेशान करने वाली बीमारी है जिसमें अच्छे से अच्छे व्यक्ति भी परेशान हो जाता है.लेकिन यहां दिये  आहार को नियमित रूप से दिनचर्या में शामिल करने से वह कोल्ड और फ्लू से बचा जा सकता है.

1-पपीता- जिन लोगों को बार-बार कोल्ड और फ्लू की समस्या होती रहती है, उनके लिए पपीते का नियमित सेवन काफी लाभकारी होता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आरडीए के 250 प्रतिशत के साथ विटामिन सी, के कारण आपके शरीर से कोल्ड को दूर करने में मदद करता है.

2-क्रैनबेरी- अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में क्रैनबेरी में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है. एक बार क्रैनबेरी खाने से आपको ब्रोकली के मुकाबले पांच गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होता है.

3-संतरा- संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. इसके सेवन से आपको कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याएं नहीं होती और साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है. संतरे के बारे में अक्सर यह भी कहा जाता हैं कि यदि नियमित रूप से संतरा खाया जाए तो आपको घर में एंटीबायोटिक दवाएं रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

4-ग्रेपफ्रूट- विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ग्रेपफ्रूट में प्राकृतिक तत्व लिमोनोइड भी पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ग्रेपफ्रूट की लाल किस्म में कैंसर से लड़ने वाला लाइकोपीन नामक शाक्तिशाली तत्व भी पाया जाता है. 

चेहरे पर लगाए ठंडी ठंडी बर्फ