लंदन में घूमना न भूले ये चार जगहें
लंदन में घूमना न भूले ये चार जगहें
Share:

लंदन शहर, जहां ब्रिटेन का इतिहास छिपा हुआ है. लंदन अपनी कई चीजों के कारण फेमस है, यहां की महारानी को लेकर, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को लेकर. इसके अलावा भी यहां कई चीजें है जो घूमने लायक है. इसलिए लंदन जब भी जाएं, इन जगहों पर जरूर घूमे. इसमें पहला नाम है ब्रिटिश म्यूजियम, ब्रिटिश म्यूजियम में सात मिलियन वस्तुएं एक्जीबिशन के लिए रखी गई है.

इन महत्वपूर्ण वस्तुओं में सबसे अधिक लोकप्रिय एल्गिन मार्बल, रोसेटा स्टोन, दुनिया की सबसे पुरानी ममी 'जिंजर', लिंडोमेन आदि शामिल है. यहां पर प्रवेश निशुल्क है.

ब्रिटिश लाइब्रेरी भी जा सकते है, इसका सिर्फ साहित्यिक नहीं ऐतिहासिक महत्व भी है. इस लाइब्रेरी में कई तरह की साहित्यिक पुस्तकें और कई पांडुलिपियां रखी गई है. चारलोते ब्रोंटे की जेन आयर की पांडुलिपि, विलियम शेक्सपियर का ऑटोग्राफ भी यहां मौजूद है. यहां पर प्रवेश भी निशुल्क है.

तीसरी जगह है मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम, यह म्यूजियम दुनिया भर में मशहूर है. यहां की मोम की मूर्तियां प्रसिद्ध है. यहां पर भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमिताभ बच्‍चन, शाहरुख खान और सलमान खान, करीना कपूर तक अन्य सेलेब्रिटीज की मोम की मूर्तियां लगी हुई है.

चौथा है लंदन टॉवर, यह एक ऐतिहासिक शाही किला है, जिसमे इंग्लैण्ड के शाही परिवार का क्राउन भी रखा हुआ है.

ये भी पढ़े

देखना है खूबसूरत नजारा तो जाये, गंगोत्री नेशनल पार्क

जानिए कैसे होगा बुलेट ट्रेन का सफर

जानिए, लोग क्यों लेते है विंडो सीट

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -