ये है शाकाहारी लोगो के लिए प्रोटीन के मुख्य स्रोत
ये है शाकाहारी लोगो के लिए प्रोटीन के मुख्य स्रोत
Share:

नॉनवेज खाने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.पर शाकाहारी लोग भी बिना नॉनवेज खाये अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा  कर सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपको पूरा प्रोटीन मिलेगा और आपको नॉन-वेज खाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

1-सूरजमुखी और तिल के  बीजों में काफी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. करीब 3 चम्मच बीज आपको लगभग 4.7 ग्राम प्रोटीन मुहैया करवाते हैं. आप चाहे तो गर्मा-गर्म सूप, फ्राई सब्जियों और सलाद में बीज मिक्स करके डाइट ले सकते हैं.

2-नट्स में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है. स्नैक्स खाने से बेहतर है कि बादाम, काजू , पिस्ता या फिर पीनट्स जैसे कोई नट्स खाएं. नट्स में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है.

3-क्विनोआ भी एक अनाज ही हैं, जिसे आप हाई स्टार्च वाले चावल और पास्ते की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप सब्जियां और हल्के मसाले डालकर उपमा की तरह भी तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा आप लैट्स के पत्ते और फैटा चीज मिक्स करके सलाद की तरह भी इन्हें ले सकते हैं. 

4-मसूर की दाल में  प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो फैट को कम करती है. इसके अलावा राजमा चने भी प्रोटीन युक्त होते हैं. इन्हें आप उबालकर स्नैक की तरह भी ले सकते हैं. 

इन बीमारियों को हलके में लेना पड़ सकता है मंहगाअनार के पत्ते दिलाते है जलन से आरामज़्यादा चावल खाना बना सकता है आपको आलसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -