इन खाद्य पदार्थों से अपने शरीर को रखे गरम

tyle="text-align:justify">ठण्ड का प्रकोप दिन प्रतिदिन दिन बढ़ता जा रहा हैं. हम अपने शरीर को बाहरी रूप से गरम करने के लिए ऊनि कपड़ों का सहारा ले लेते हैं. लेकिन यदि आप अपने शरीर को अंदर से गरम रखना चाहते हैं और ठण्ड की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थो का उपयोग जरूर कीजिए.

  • हरी मिर्च: हरी मिर्च शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं. इसे खाने से शरीर में गर्मी आजाती हैं. इसका तीखापन हमारे शरीर का तीखापन बढ़ाता हैं. इस तरह हमारा शरीर अंदर से गरम हो जाता हैं. इसी कारण इसका सेवन ठण्ड में किया जाता हैं. हालांकि अगर इसका सेवन गर्मियों में भी किया जाए तो यह आपको लू से बचाता है. इसलिए आप मिर्ची को हर मौसम में खा सकते हैं. 
     
  • लहसुन: लहसुन का एक चिकित्सक फायदा यह हैं कि यह उच्च कोलेस्ट्राल लेवल को कम करने में मदद करती हैं. चिकित्सक फायदे के अलावा लहसुन का एक और लाभ होता हैं, हमारे शरीर को अंदर से गरम बनाए रखना. सर्दी में यदि आपको खांसी या सर्दी हो जाए तो इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया और वायरस को मार देते हैं. 
     
  • हरी मेथी: मेथी का रोजाना उपयोग करने से ठण्ड में सर्दी से बचा जा सकता हैं.  मेथी के साग में विटामिन के, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर और फोलिक एसिड अधिक होता है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. मेथी को खाने से शरीर का खून बढ़ता हैं और शरीर गर्म बना रहता हैं. 
     
  • सिट्रस फल और अमरूद: विटामिन सी वाले फल जैसे संतरा और नींबू शरीर को पोषण एवं फ्लेवीनॉइड प्रदान करते हैं. इन्हे खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ना आसान हो जाता हैं. इसके अलावा अमरुद में भी काफी मात्रा में विटामिन होता हैं. यह दोनों प्रकार के फल खाने से शरीर गर्म रहता हैं तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं. 
- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -