दवाइयों के साइड इफेक्ट से बचाते हैं यह फूड्स

दवाइयों के साइड इफेक्ट से बचाते हैं यह फूड्स

आजकल ज्यादातर लोग किसी भी बीमारी के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करते हैं. एंटीबायोटिक दवाइयां शरीर में बैक्टीरियल इनफेक्शन को खत्म करके इसे रोकने का काम करते हैं. एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करने से भले ही आप को फ़ौरन आराम मिल जाता है पर इन्हें खाने से शरीर को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप एंटीबायोटिक दवाइयों के साइड इफेक्ट से बच सकते हैं. 

1- एंटीबायोटिक दवाइयों के बाद दही का सेवन जरूर करें. दही में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो एंटीबायोटिक दवाइयों के साइड इफेक्ट से शरीर और लीवर को बचाते हैं. 

2- लहसुन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करने के बाद लहसुन का सेवन जरूर करें. लहसुन में मौजूद प्रोबायोटिक  बैक्टीरिया पाचन तंत्र को बढ़ाकर एंटीबायोटिक के साइड इफेक्ट को दूर करने में सहायक होते हैं. 

3- बादाम एंटीबायोटिक दवाइयों के साइड इफेक्ट से बचाने  में मदद करता है. इसका सेवन करने से साइड इफेक्ट के वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. 

4- रेड वाइन में एंटीऑक्सीडेंट, पॉलिफिनॉल्स होने के कारण एंटीबायोटिक्स के बाद आधा गिलास रेड वाइन का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से खाना आसानी से पच जाता है और दवाइयों का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है .

 

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास