शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरा करते हैं ये आहार
शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरा करते हैं ये आहार
Share:

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और पोटेशियम की बहुत आवश्यकता होती है. लोग पोटेशियम पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. पर हम आपको बता दें कि शरीर में पोटेशियम की कमी होने से आपको मांसपेशियों में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन का तेज होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ज़्यादातर लोग पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए केले का सेवन करते हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप पोटेशियम की कमी को दूर कर सकते हैं.

1- आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है. इसे हमेशा उबालकर खाना चाहिए. आलू में स्टार्च की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो गठिया रोग को ठीक करने में मदद करती है. पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए आप शकरकंद का भी सेवन कर सकते हैं. 

2- तरबूज  हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है. इसके सेवन से हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है. तरबूज में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर की बीमारी से बचाव करने में सहायक होते हैं. 

3- पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करें. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से शरीर से खून की कमी दूर हो जाती है.

 

वजन को कंट्रोल में रखता है मेथी का पानी

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं अजवायन के छोटे छोटे बीज

स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बनाता है पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -