इन आहारों के सेवन से दूर हो जाती है विटामिन की  A कमी
इन आहारों के सेवन से दूर हो जाती है विटामिन की A कमी
Share:

हमारे शरीर के लिए विटामिन और खनिज पदार्थ बहुत जरूरी होते हैं. अगर हमारे शरीर में विटामिन और खनिज पदार्थों की कमी हो तो इससे हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं. विटामिन ए हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो तो इससे स्किन बालों और आंखों से जुड़ी हुई बीमारियां हो सकते हैं. विटामिन ए की मात्रा कम होने पर हमारे शरीर से हमें कुछ संकेत मिलते हैं, अगर आप लंबे समय तक इन संकेतों को ना समझ पाए, तो इससे आपको आगे जाकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विटामिन ए की कमी को दर्शाते हैं. 

1- अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो इससे आपके बाल झड़ने लगते हैं, या बहुत ज्यादा ड्राई हो जाते हैं. ऐसा होने पर यह समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है. 

2- विटामिन A में भरपूर मात्रा में फैट सैल्यूबलसेट  विटामिन होता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है. विटामिन ए की कमी होने से आपकी आंखों में चुभन, खुजली की समस्या हो सकती है. इसके अलावा इसकी कमी होने पर आंखों की पुतलियां कमजोर हो जाती हैं, और आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है. 

3- अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो इससे आपको इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. और आपको हर वक्त सर्दी जुखाम की समस्या हो सकती है. 

4- शरीर में विटामिन ए की कमी होने से आपको बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है. इसलिए ऐसे में विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. 

5- अगर आप शाकाहारी हैं तो विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए पनीर, चुकंदर, नारंगी फल, टमाटर,चीकू, साबुत अनाज, मिर्च, गाजर, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, बींस और राजमा का सेवन करें. इन चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है. 

6- मांसाहारी लोग फ़ूड,मीट, अंडा मछली का तेल अपने खाने में शामिल करके विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते हैं.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए करें रोस्टेड बादामों का सेवन

पेट की सूजन और इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है नारियल का पानी

तुलसी के पत्तों के सेवन से ठीक हो सकती है पेट फूलने की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -