यह खाओगे तो होगा दिमाग कमजोर

यह खाओगे तो होगा दिमाग कमजोर

आप ने अपने दिमाग को तेज करने के लिए क्या क्या खाना है यह तो कई बार पड़ा या सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ चीजे ऐसी भी होती है जिनका जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो दिमाग कमजोर हो जाता है. तो आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानते है.

1. यदि आप मीठे खाने के शौक़ीन है तो संभल जाइए. क्योंकि बहुत ज्यादा मीठा या शुगर युक्त चीजें खाने से दिमाग कमजोर हो जाता है. यह हमारी स्मरण शक्ति को कमजोर कर देता है. इसलिए जिन खाने की चीजों में फ्रक्टोस ज्यादा होता है, उनसे दूरी बनाए रखे.

2. यदि आप खाने से ज्यादा जंक फ़ूड खाते है तो हम आपको बता दे कि ज्यादा जंक फू़ड खाने से दिमाग के केमिकल बदलने लगते हैं. जिसके चलते तनाव औऱ घबराहट की स्थिति पैदा हो जाती है. पिज्जा, बर्गर जैसी चीजें खाने से इंसान में खुशी पैदा करने वाला हार्मोन डोपेमाइन बनना बंद होने लगता है. यह डेपेमाइन याद्दाश्त और सतर्कता पैदा करने का काम भी करता है. लेकिन अगर इसकी मात्रा कम हो जाए तो दिमाग कमजोर हो जाता है.

3. यदि आप तला गला खाना पसंद करते है तो आज ही अपनी जुबान पर लगाम लगा ले. खास कर बाहर की तली हुई चीजों में केमिकल, डाय, नकली फ्लेवर औऱ प्रीजर्वेटिव होते हैं जो बच्चों और युवाओं में हायपरएक्टिविटी पैदा कर देते हैं. ऐसी चीजें धीरे-धीरे दिमाग के नर्व सेल को बर्बाद करते हैं,

4. शराब जहाँ एक तरफ फेफड़ों को हमेशा के लिए बर्बाद कर देती है वहीँ यह दिमाग के लिए भी हानिकारक होती है. इसे पीने के बाद दिमाग स्थिर नहीं रहता और स्मरण शक्ति जाने लगती है.

5. वजन घटाने के चक्कर में लोग अक्सर असली चीनी के बजाए स्वीटनर का उपयोग करते है. लेकिन इसके ज्यादा वक्त तक सेवन करने से ब्रेन डैमेज हो सकता है.

6. कई लोगो को हर वक़्त तम्बाकू मुँह में रखने की आदत होती है. तंबाकू, सिगरेट में निकोटीन होता है जो खून को दिमाग तक नहीं देते है. इस से न्यूरोट्रास्मीटरों के बनने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है और दिमाग कमजोर होने लगता है.

7. नमकीन के शौक़ीन भी इस बिमारी से दूर नहीं है. अत्यधिक नमकीन खाने से चीजें सोचने की क्षमता कमजोर होती है. ज्यादा सोडियम दिल औऱ ब्लड प्रेशर के लिए तो हानिकारक है ही लेकिन साथ ही ये आपकी समझदारी को भी नष्ट कर देता है.