आहार जो कर सकते है सफ़ेद बालो की समस्या का समाधान
आहार जो कर सकते है सफ़ेद बालो की समस्या का समाधान
Share:

असमय बाल सफेद होना आपको परेशान कर सकता है. इसके लिए आप तमामत तरह के उपाय करते हैं. लेकिन, इन सबके साथ ही अगर आप अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर लें, तो आप वक्त से पहले पकते बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं.

1-पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है जो बालों को सफेद होने से बचाता है. विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं जिससे सिर में ऑक्सीजन जाता है. लेकिन बिटामिन बी की कमी से बालों को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन नही मिल पाता है, इसलिए विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए पत्तेदार सब्जियों का सेवन कीजिए.

2-मेलेनिन के कारण बालों को रंग प्रदान करता है और मेलेनिन का उत्पादन शरीर में कॉपर की मात्रा पर निर्भर है. अगर शरीर में कॉपर की कमी है तो बाल सफेद हो जाते हैं. शरीर में कॉपर की कमी दूर करने के लिए स्वीट थेरेपी का सहारा लीजिए. कॉपरयुक्त खाद्य-पदार्थों का सेवन कीजिए, इसके लिए चॉकलेट, मशरूम और दाल खाइए.

3-बालों को सफेद होने से बचाने के लिए समुद्री मछलियों को सेवन करना चाहिए. समुद्री मछली जैसे- सालमन में सेलेनियम होता है, जो कि हार्मोन को संतुलित करता है और बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हार्मोन का संतुलन होना बहुत जरूरी है. इसलिए सप्ताह में एक बार सालमन मछली खाइए.

4-स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन उत्पादन करता है. कोलेजन बढ़ती उम्र में बालों को सफेद होने से बचाता है. स्ट्रॉबेरी खाने में स्वादिस्ता तो होता ही साथ ही यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसलिए बालों को सफेद होने से बचाने के लिए पोषण और विटामिन युक्त आहार ज्यादा मात्रा में लीजिए.

अमलतास करता है बुखार को कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -