हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करते है ये आहार
हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करते है ये आहार
Share:

क्या आपको पता है की हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए खून में हीमोग्लोबिन की पूरी मात्रा का होना आवश्यक होता है.शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने से व्यक्ति के शरीर की ज़रूरत के अनुसार ऑक्सीजन को अपने अंदर नहीं ले पाता है.जिसके कारन हमारे शरीर में लाल रक्त कणो की मात्रा धीरे-धीरे कम होने लगती है और जिससे उस व्यक्ति को एनीमिया की भी समस्या हो सकती है.खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारन किड्नी से जुडी बीमारियों का भी खतरा बना रहता है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपके खून में हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है.

1-आम को फलों का राजा कहा जाता है.ये एक मौसमी फल होता है.जो सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही मिलता है.आम के सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी के साथ साथ हीमोग्लोबिन की कमी भी दूर हो जाती है.

2-अमरूद हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकता है.रोजाना इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है.इस बात का हमेशा ध्यान रखे की हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए हमेशा पके हुए अमरुद का ही सेवन करे.

3-हरी सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इनके सेवन से शरीर में हिमोग्लोबन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है.

4-अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गयी है तो नियमित रूप से तिल का सेवन करे,इसे खाने से हमारी बॉडी में खून की मात्रा सही लेवल में रहती है और साथ ही हिमोग्लोबिन की कमी भी दूर हो जाती है .

 

ज़्यादा करेले का जूस पीने से हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा

निम्बू के इस्तेमाल से रखे अपने लीवर को स्वस्थ

लीवर को कैंसर के खतरे से बचाते है भीगे हुए बादाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -