कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बेस्ट है ये आहार
कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बेस्ट है ये आहार
Share:

कैल्शियम हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करता है. ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट होता है. कैल्शियम के सेवन से हमारे शरीर की हड्डिया मजबूत होती है. पर अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की हो जाती है इससे हमारी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते है. जैसे- हड्डियां, दांत और नाखून का कमज़ोर होना, कैल्शियम की कमी के कारन ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गम्भीर बीमारी के होने का भी खतरा होता है. कैल्शियम की कमी के कारन हड्डियों के टूटने पर फिर से झड़ने में काफी दिक्कते आती है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपके शरीर से कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है.

1-कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए नियमित रूप से दूध, दही, चीज़, और गाढ़े हरे रंग की सब्जियों का सेवन करे इन सभी चीजों में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती जिसके सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है.

2-शरीर में विटामिन डी की कमी  होने के कारन भी शरीर में कैल्शियम हो सकती है. विटामिन डी हमारे शरीर में केल्सियम को सोखने का काम करता है,और साथ ही कैल्शियम को ब्लड में  नियमित करता है. इसके लिए रोज आधे घंटे तक सुबह की में बैठे, 

3-विटामिन डी युक्त आहार जैसे चीज़, लिवर, झींगा, फैटी फिश आदि में भरपूर मात्रा में मौजूद होती है जिससे हमारे शरीर में  कैल्शियम का लेवल संतुलित रहता है.

4-पालक, साबुत अनाज, बादाम, सेम, खीरा, सरसों का साग में भरपूर मात्रा में मॅग्नेशियम मौजूद होता  है जिसके कारन इन चीजों का सेवन करने से  शरीर में कैल्शियम अवशोषित करने में मदद मिलती है.

 

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करते है ये आहार

शुगर को कण्ट्रोल में रख सकता है कीवी फल

दिमाग के लिए फायदेमंद होता है सौंफ का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -