2020 में आमिर बनने के लिए अपनाये यह तरीके, हो जायेंगे मालामाल
2020 में आमिर बनने के लिए अपनाये यह तरीके, हो जायेंगे मालामाल
Share:

हर कोई अपने पास इतने पैसे चाहता है कि वह एक अच्छी जिंदगी जी सकता है। मनभर ट्रेवल कर पाए और साथ ही उसका भविष्य भी सुरक्षित हो। यही वजह है कि हम ज्यादा-से-ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं। इसके लिए हम नौकरी या बिजनेस करते हैं या फिर निवेश करते हैं। ये बात सच है कि इंसान के इच्छाओं की कोई सीमा नहीं है, फिर भी यदि आप अच्छी जिंदगी जीने के लिए खूब पैसे कमाना चाहते हैं तो किसी भी एक माध्यम की बजाय आपको सभी तरह के जरियों को अपनाना चाहिए। 'Good Moneying' के चीफ फाइनेंशियल प्‍लानर मणिकरन सिंघल ने कहा कि अमीर बनने का या खुशहाल बनने का सबसे आसान तरीका ये है कि जो आपके पास है, उसे आगे की तरफ लेकर जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोन लेकर अपने पास के पैसे को इंटरेस्ट के रूप में किसी ओर देना कोई अक्लमंदी नहीं है। बकौल सिंघल अपनी जरूरतों और इच्छाओं को समझना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपनी इनकम से जरूरतों को पूरा करना चाहिए हालाँकि इच्छा यानी डिजायर पूरी करने के लिए पैसा जोड़ना बेहतर हो सकता है। No Cost EMI भी आपको हकीकत से दूर लेकर जाती है, इसलिए अपनी आय को समझना जरूरी है। आइए जानते हैं कि नए वर्ष में आपको किन पांच चीजों को आजमाना चाहिए, जिससे आप नए वर्ष में अधिक-से-अधिक रुपये कमा सकते हैं।

 1. अनावश्यक खर्च पर रोकः यदि आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो आपको फौरन इस बात को देखना चाहिए कि आप किस मद में खर्च को रोक सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप शॉपिंग की आदत से खुद को रोक नहीं पाते हैं तो क्रेडिट कार्ड को शॉपिंग एप से डिलीट कर दीजिए। इससे आप जब भी शॉपिंग के लिए जाएंगे तो सोचेंगे कि आपके लिए वह चीज बहुत जरूरी है या नहीं। आप हर महीने क्रेडिट कार्ड से खर्च के लिए दिमाग में एक नंबर सेट करके चलिए। उस सीमा तक पहुंचने के बाद कार्ड से खर्च को बिल्कुल रोक दीजिए। इससे आपको अनावश्यक खर्चों को रोकने में मदद मिलेगी। 

2. आय में बढ़ोत्तरीः यदि आप अपनी मौजूदा आय से संतुष्ट नहीं हैं तो अपने KRA पर ध्यान दीजिए। उन्हें पूरा करने की हरसंभव कीजिए ताकि आपके वेतन में अच्छी वृद्धि हो। इसके साथ ही अपने स्किल को बेहतर करने उपायों पर विचार कीजिए। इससे आप नए अवसर और बेहतर सैलरी को ग्रैब कर पाएंगे। इस तरह बहुत अधिक अतिरिक्त मेहनत किए बगैर आपकी में वृद्धि होगी। 

3. निवेशः कमाने और सेविंग करने भर से कुछ नहीं होने वाला है । रुपये का सही जगह निवेश बेहतर रिटर्न प्राप्त करने के लिए बहुत जरूरी है। यदि आपने अब तक निवेश शुरू नहीं किया है तो इसकी शुरुआत कीजिए। अगर पास बहुत रिस्क लेने की स्थिति में नहीं हैं तो Public Provident Fund (PPF) और NPS एवं RD जैसे ऑप्शन्स को देखें। इसके बाद यदि आपका विश्वास बेहतर होता है तो बड़े वित्तीय लक्ष्य तय कीजिए एवं उन्हें पूरा करने की कोशिश कीजिए। इसके लिए आपको बहुत सावधानी से अपना निवेश पोर्टफोलियो तैयार करना होगा।

4. टैक्स बेनिफिटः यदि आप आयकर अधिनियम की धारा 80 (सी) के तहत कर लाभ का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं तो निवेश करते समय ऐसे प्लान को चुनें जिससे आप अधिक-से-अधिक टैक्स बेनिफिट हासिल कर सकते हैं। 

5. आय का दूसरे स्रोत का विकासः आज के समय में हो सकता है कि एक तहत से कमाई से आप अपने लाइफस्टाइल के लिए पूरे पैसे नहीं जुटा पाते हों। ऐसे में आप पार्ट टाइम काम के जरिए पैसे कमा सकते हैं। आप अगर फोटोग्राफी, म्यूजिक, एडिटिंग जैसे स्किल्स में बेहतर हैं तो इसके जरिए भी पैसे कमा सकते हैं। 

Budget 2020: अगला दशक होगा भारतीय उद्यमियों का, इंडस्ट्री के साथ चलेगी भारतीय सरकार

Gold Price: सोने की कीमतों में आयी कमी, यह रहा वायदा दाम

Retail Sector में होगी प्राइस वॉर, JioMart को टक्कर देने Amazon, Future Group आये एक साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -