ब्यूटी गुरु शहनाज हुसैन से जानें कुछ खास टिप्स

ब्यूटी गुरु शहनाज हुसैन से जानें कुछ खास टिप्स

नहाने के पानी में नमक मिलाकर नहाने से थकान दूर होती है और आराम मिलता है। जिन लवणों का उपयोग किया जा सकता है वे हैं सामान्य नमक के क्रिस्टल, एप्सम लवण, सोडा का बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा), बोरेक्स, आदि। घर पर अपना खुद का स्नान नमक बनाने के लिए, स्नान के पानी में आवश्यक तेलों के साथ नमक क्रिस्टल के दो बड़े चम्मच जोड़ें। जिन तेलों का उपयोग किया जा सकता है उनमें दालचीनी का तेल, लैवेंडर का तेल, गुलाब का तेल, गेरियम, नेरोली या नीलगिरी का तेल आदि शामिल हैं। आप शुद्ध जैतून के तेल में आवश्यक तेल की 5 बूंदें मिला सकते हैं और फिर इसे नमक के साथ पानी में मिला सकते हैं। दालचीनी का तेल थकान और मांसपेशियों के तनाव से राहत देता है, जबकि लैवेंडर आराम देता है। कहा जाता है कि गुलाब के तेल का दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है।

लंदन के एक त्वचा विशेषज्ञ का कहना है कि रूई के पैड को अपनी आंखों के नीचे 10 से 15 मिनट तक आराम से रहने दें। कद्दूकस किए हुए आलू या आलू के रस को आंखों के आसपास लगाने से भी सूजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए टी बैग्स करें। उन्हें गर्म पानी में डुबोएं, उन्हें ठंडा होने दें और फिर उन्हें आई पैड की तरह इस्तेमाल करें। अगर त्वचा बहुत शुष्क है, तो साबुन से बचें। एलोवेरा युक्त क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा एक शक्तिशाली मॉइस्चराइजर और एक एंटीऑक्सीडेंट भी है। लोशन के बजाय एक समृद्ध मॉइस्चराइजिंग क्रीम का प्रयोग करें। धूप में बाहर जाने से पहले 30 या 40 के उच्च एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

शुष्क त्वचा की देखभाल के लिए पौष्टिकता एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए, हर रात, अपनी त्वचा को साफ करने के बाद, एक पौष्टिक क्रीम का प्रयोग करें। पानी की कुछ बूँदें जोड़ें और कोमल बाहरी और थोड़ा ऊपर की ओर स्ट्रोक के साथ मालिश करें। आधा चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन को 100 मिलीलीटर गुलाब जल में मिलाकर एक एयरटाइट बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। चेहरे को धोने के बाद इस लोशन को थोड़ा सा लगा लें, इससे रूखापन दूर होता है।

पूर्वांचल के इस दमदार नेता ने दिया बसपा से इस्तीफा, समाजवादी पार्टी में होगी वापसी?

भारत के इस प्रदेश से कल पूरी तरह हट जाएगा लॉकडाउन, राज्य सरकार ने किया ऐलान

पीडीपी नेता सरताज मदनी केंद्र के निमंत्रण के बाद नजरबंदी से हुए रिहा