ये एक्सरसाइज कर बढ़ाये हाइट
ये एक्सरसाइज कर बढ़ाये हाइट
Share:

पर्सनालिटी को निखारने में लंबाई का विशेष रोल होता है. अच्छी हाइट कॉन्फिडेंस को बढाती है, जिनकी लंबाई कम होती है उनके आत्म विश्वास में कमी देखी जाती है. लंबाई कम होने के कई कारण होते है जेनेटिक, खान-पान में पोषक तत्वों की कमी, व्यायाम ना करना. अच्छी पर्सनालिटी पाने के लिए लंबाई में इजाफा किया जा सकता है.

बास्केटबाल खेले और किसी ऊँची जगह पर लटके, इससे हड्डियों पर दबाव पड़ता है और जिससे वे खींचती है और हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. हाइट बढ़ाने के लिए योगासन भी करना चाहिए. ताड़ासन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके लिए जमीन पर सीधे खड़े हो जाए. अपने दोनों पैर को आपस में मिलाकर और दोनों हथेलियों को अपने बगल में रखे. पूरी बॉडी को स्थिर रखे और दोनों पैरो पर अपनी बॉडी के वजन को बराबर रखे. जिसके बाद हथेलियों की अंगुलियों को मिला कर सिर के ऊपर ले जाए. हथेलिया सीधी रख फिर साँस भरते हुए हाथो को ऊपर की और खींचिए.

ऐसा करने से कंधो और छाती में दबाव आएगा. पैरो की एड़ी को भी ऊपर उठाएं और पैरो की अंगुलियों पर बॉडी का बैलेंस बनाए रखिए. कुछ देर रुके और साँस छोड़ते हुए हाथो को वापस सिर के ऊपर ले आए. इस आसन को प्रतिदिन 10-12 बार करे. हाइट बढ़ाने के लिए भुजंगासन और पशिचमोत्सान करना भी बेहतर होता है.

ये भी पढ़े 

अंडे का सेवन कर कंट्रोल करें डायबिटीज

नमक का इस्तेमाल करे इन परिस्थितियों में

ओट्स खाने के है कई फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -