नाखूनों के आस पास की डार्क स्किन को दूर करते हैं यह आसान तरीके
नाखूनों के आस पास की डार्क स्किन को दूर करते हैं यह आसान तरीके
Share:

खूबसूरत और लंबे नाखून हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं, पर कभी कभी नाखूनों के पास की स्किन डार्क हो जाती है जो देखने में बहुत ही खराब लगती है. शरीर में विटामिन बी सिक्स और विटामिन B12 की कमी के कारण नाखूनों के आसपास की स्किन काली होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप नाखूनों के आसपास की डार्कनेस को दूर कर सकते हैं. 

1- टमाटर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के रंग को निखारने में मदद करते हैं. नाखूनों के पास की काली स्किन को साफ करने के लिए टमाटर के एक टुकड़े को नाखूनों पर स्क्रब करें. अब इसे 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में साफ पानी से अपने हाथों को धोए. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा. 

2- एलोवेरा जेल हर प्रकार की स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा में निखार लाते हैं. नाखूनों के पास काली डार्क स्किन को साफ करने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल लगाएं. 

3- अंडे के सफेद भाग में आलू का रस मिलाकर अपने हाथों पर लगाए. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ करें. हफ्ते में चार बार इस पैक को लगाने से आपके नाखूनों के आसपास का कालापन दूर हो जाएगा. 

5- हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और रंग को निखारने में सहायक होती है. हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने नाखूनों के आसपास लगाएं. अब हल्के हाथों से मसाज करें. 15 मिनट बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धोएं.

 

नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

लंबे और मजबूत नाखून पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

त्वचा में गजब का निखार लाता है नमक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -