आयरन की कमी को दूर करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितनी आवश्यकता विटामिंस और मिनरल्स की होती है. उतनी ही जरूरत आयरन की भी होती है. शरीर में आयरन की कमी होने से थकान, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, चेहरे की रंगत का फीका पड़ना, नाखूनों का कमजोर होना, पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होना, माइग्रेन जैसी समस्याएं होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

1- बादाम में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है.  10 ग्राम रोस्टेड बादाम खाने से 5 मिलीग्राम आयरन  की प्राप्ति होती है. इसके अलावा बादाम में कैल्शियम और मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

2- ड्राई फ्रूट्स में काजू सबसे ज्यादा स्वादिष्ट होता है. यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. काजू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है. 10 ग्राम काजू का सेवन करने से 3 मिलीग्राम आयरन की प्राप्ति होती है. 

3- अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है. इसे खाने से याददाश्त तेज हो जाती है. रोजाना अखरोट का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है.

 

निम्बू पानी भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

फैटी लीवर की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

लगातार AC में रहने से हो सकती हैं ये बीमारियां

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -