डेंगू बुखार से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे
डेंगू बुखार से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Share:

गर्मियों के मौसम में मच्छरों की तादाद बहुत बढ़ जाती है. इस मौसम में डेंगू बुखार होने का खतरा अधिक होता है. डेंगू बुखार एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से होती है. अगर सही समय और सही तरीके से इसका इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डेंगू बुखार से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- डेंगू बुखार में नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट तथा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मरीज के शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं. रोजाना नारियल पानी पीने से कमजोरी भी दूर हो जाती है. 

2- डेंगू बुखार से छुटकारा पाने के लिए मेथी की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं. इसके लिए थोड़ी सी मेथी की पत्तियों को लेकर पानी में उबालें. अब इस पानी को छानकर ठंडा करें. ठंडा हो जाने पर इस पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बुखार से छुटकारा मिलता है. 

3- अगर आपको डेंगू बुखार हुआ है तो तुलसी के पत्तों को काली मिर्च के साथ पानी में उबालें. अब इस पानी को छानकर ठंडा कर ले. इस पानी को पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और डेंगू बुखार से छुटकारा मिलता है.

 

जानिए क्या हैं घर को प्रदुषण से बचाने के टिप्स

इन तरीकों से करें अपने लैदर हैंडबैग्स की देखभाल

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है ऑलिव आयल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -