तेजी से वजन घटने का कारण हो सकती है यह बीमारियां
तेजी से वजन घटने का कारण हो सकती है यह बीमारियां
Share:

कई बार बिना कोई एक्सरसाइज या डाइटिंग किए ही वजन तेजी से कम होने लगता है. वजन का तेजी से कम होना किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करता है. वजन घटने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. जैसे- गंभीर बीमारी, खानपान में गड़बड़ी या गलत लाइफ़स्टाइल..... वजन तेजी से कम होने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आज हम आपको तेजी से वजन कम होने के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपका वजन तेजी से कम हो सकता है. वजन कम होने के साथ-साथ शुगर की समस्या में थकान, पैरों में दर्द जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं. ऐसे में आपको फ़ौरन  ब्लड शुगर चेक कराना चाहिए. 

2- कभी-कभी मानसिक तनाव के कारण भी वजन तेजी से कम होने लगता है. मानसिक तनाव में अच्छी डाइट लेने के बाद भी वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में मेडिटेशन के द्वारा अपने तनाव को दूर करें. 

3- कई बार पेट और आंत से जुड़ी बीमारियों के कारण शरीर खाना पूरी तरह से ग्रहण नहीं कर पाता है. आप जो भी चीजें खाते हैं उससे भी आपके शरीर को जरूरत के अनुसार पोषण नहीं मिलता है. जिससे आपका वजन कम हो जाता है. 

4- थायराइड ग्लैंड हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाने के कारण वजन कम होने लगता है. इस बीमारी में या तो मरीज का वजन तेजी से कम होता है या तेजी से बढ़ता है. अगर अच्छे खानपान के बाद भी आपका वजन कम हो रहा है तो तुरंत थायराइड का चेकअप करवाएं.

 

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -