मशरूम के सेवन से दूर होती है ये बीमारियां

मशरूम के सेवन से दूर होती है ये बीमारियां

मशरूम की सब्जी बनाई जाती है ये तो सभी जानते है, लेकिन क्या आप जानते है कि मशरूम खाना शरीर के लिए फायदेमंद है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि मशरूम के क्या-क्या फायदे है. हाइ ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में, मोटापा कम करने में तथा कई अन्य तरह की बीमारियों के इलाज में मशरूम काफी लाभकारी होते हैं. इसमें मौजूद एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व इसे रोगो से लड़ने की क्षमता देते हैं.

मशरूम का इस्तेमाल कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करने में हमारी मदद करता है साथ ही मशरूम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो हृदय के लिये भी लाभदायक आहार होते हैं. मशरूम कैंसर जैसी बिमारी के प्रभाव को भी दूर करता है, इसमें मौजूद बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड शरीर में एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं, जो कैंसर के प्रभाव को कम करते है साथ ही मशरूम का सेवन हमें प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता है.

मशरूम मैटाबॉलिज्‍म दुरुस्त करने में मदद करता है, क्योकि इसमें विटामिन ‘बी’ होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है, साथ ही विटामिन बी-2 और बी-3 भी मैटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त रखते हैं.

ये भी पढ़े

फिटकरी के इस्तेमाल से दूर होती है ये समस्याए

हींग के होते है ये बेहतरीन फायदे

गोरे और स्वस्थ बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी में करे केसर वाले दूध का सेवन

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त