इन खूंखार कुत्तों पर इन देशों ने लगा रखा है बैन
इन खूंखार कुत्तों पर इन देशों ने लगा रखा है बैन
Share:

एक तरफ जहाँ खूंखार कुत्ते रखकर लोग अपनी हिफाजत करते हैं और अधिकांशतः उनका उपयोग सुरक्षा और ख़ुफ़िया मामलों में किया जाता है तो वहीँ कुछ ऐसे देश भी हैं जहाँ कुछ खूंखार कुत्ते पालने पर बैन है. आइये डालते हैं एक नज़र .

पिटबुल टेरियर और बुल टेरियर


बेहद आक्रामक और सिरफिरे किस्म की इन प्रजातियों को जर्मनी, डेनमार्क, स्पेन, ग्रेट ब्रिटेन, आयरलैंड, रोमानिया, कनाडा, इटली और फ्रांस में बैन किया गया है. ताकतवर जबड़ों वाला पिटबुल अपने इलाके के लेकर बहुत ही गुस्सैल होता है. गुस्सा आने पर मालिक भी इसे काबू नहीं कर पाता है.

स्टेफोर्डशायर टेरियर


यह नस्ल भी डेनमार्क, जर्मनी, स्पेन, आयरलैंड, फ्रांस और रोमानिया में बैन है. आम तौर पर स्टेफोर्डशायर टेरियर कुत्ते पारिवारिक माने जाते हैं. लेकिन इनके भीतर भी अपने इलाके को लेकर बहुत ज्यादा संवेदनशीलता होती है. गुस्सा आने पर यह कहना नहीं मानते.

रोटवाइलर


हर वक्त चुस्त रहने वाले रोटवाइलर स्पेन और फ्रांस में बैन है. कुत्ते की यह नस्ल आम तौर पर चौकीदारी में बहुत तेज होती है. इसे ढंग से ट्रेनिंग न दी जाए या मालिक खुद कंप्यूज रहे तो रोटवाइलर को संभालना मुश्किल हो जाता है.

अकीता इनु


जापान से निकली कुत्ते की यह नस्ल स्पेन और आयरलैंड में बैन है. अकिता आक्रामक किस्म का कुत्ता है. यह बड़े मूडी भी माने जाते हैं. खेल खेल में ये कब भड़क जाएं, अंदाजा लगाना मुश्किल होता है. अमेरिकी केनल क्लब के मुताबिक इस कुत्ते को बच्चों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए.

मास्टिफ


मास्टिफ प्रजाति में कई किस्मे के कुत्ते आते हैं और ये सभी फ्रांस में प्रतिबंधित हैं. शांत स्वभाव वाले इन कुत्तों में बहुत ज्यादा ताकत होती है. इन्हें घुमाना आसान नहीं. अक्सर ये कमजोर लोगों को अपने साथ चेन या पट्टे समेत खींच ले जाते हैं.

रूसी शेपर्ड डॉग


डेनमार्क में बैन यह कुत्ता अपनों की बखूबी हिफाजत करता है. लेकिन बाहरी किसी चीज को बर्दाश्त नहीं करता. भले ही वो बच्चे हों, मेहमान हो या जानवर. इस कुत्ते का वजन 36 से 80 किलो तक जा सकता है.

थाईलैंड की रंगीली रात और जिस्म के धंधे के पीछे का खतरनाक सच

3 फिट का ये लड़का हैं मशहूर पोर्न स्टार, लेटकर करता है एडल्ट सीन शूट

इन देशों में आज भी है राजशाही शासन तंत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -