फीफा विश्व कप 2030 की मेजबानी बोली में शामिल हो सकता है  ये देश
फीफा विश्व कप 2030 की मेजबानी बोली में शामिल हो सकता है ये देश
Share:

मोरक्को के सुल्तान मोहम्मद षष्ठम ने एलान किया है कि उनका देश FIFA वर्ल्ड कप 2030 की मेजबानी हासिल करने के लिए स्पेन और पुर्तगाल के साथ संयुक्त रूप से बोली लगाने वाला है। सुल्तान ने ने अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ (CAF) को भेजे एक संदेश में बोला है कि यह संयुक्त बोली अफ्रीका और यूरोप, उत्तरी और दक्षिणी भूमध्यसागरीय, अफ्रीकी अरब और यूरो-भूमध्यसागरीय दुनिया को एक साथ लेकर आने वाली है। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि यह हममें सर्वश्रेष्ठ को सामने लेकर आने वाला है जो कि प्रतिभा, रचनात्मकता, अनुभव और साधनों का एक वास्तविक मिश्रण हो सकता है। यह संदेश सुल्तान ने रवांडा के किगाली में मंगलवार CAF आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट अवार्ड 2022 के अवसर पर अपने संबोधन में दिया। FIFA वर्ल्ड कप की मेजबानी करने के लिए मोरक्को छठी बार बोली लगाने जा रहा है, जिसके उपरांत वह 1994, 1998, 2006, 2010 और 2026 के लिए असफल प्रयास कर चुका है। जून 2021 में स्पेन और पुर्तगाल इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि वे 2030 FIFA वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए संयुक्त बोली लगाते हुए दिखाई देने वाले है।

इसके पहले खबरें थी कि पिछले वर्ल्ड कप की उप-विजेता क्रोएशिया ने शनिवार को यहां FIFA वर्ल्ड कप के तीसरे स्थान के प्लेऑफ में मोरक्को को 2-1 से मात देकर तीसरा स्थान भी अपने नाम कर लिया है। क्रोएशिया के लिए जोस्को ग्वर्डिओल और मिसलव ने गोल किए जबकि मोरक्को की ओर से अचरफ दारी में एकमात्र गोल भी दाग दिया है। सभी गोल पहले हाफ में हुए। दूसरे हाफ में दोनों टीमें गोल नहीं कर पाईं। क्रोएशिया 2018 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था जहां उन्हें फ्रांस से हार झेलनी पड़ गई है।

क्रोएशिया के जीतने के साथ ही यूरोपीयन टीमों द्वारा निरंतर 11वें एडिशन में तीसरा स्थान हासिल करने की परंपरा बरकरार रखी  हुई है। आखिरी बार 1978 में गैर-यूरोपीय देश ब्राजील तीसरे स्थान पर रहा था। यह मैच इटली के विरुद्ध खेला गया था जिसमें ब्राजील 2-1 से जीत गई थी। क्रोएशिया की अगर बात की जाए तो पिछले दो वर्ल्ड कप के बीच उन्होंने 14 मैचों में सिर्फ दो मैच ही गंवाए हैं। क्रोएशिया ने इस बीच 6 मैच जीते जबकि 6 ड्रा करवाए हैं। पिछले वर्ल्ड कप में वह फ्रांस से फाइनल में 2-4 से हारी थी जबकि अब अर्जेंटीना से 0.3 से। 

टेस्ट क्रिकेट के 'शिखर' पर अश्विन, ICC रैंकिंग में शीर्ष पर बनाई जगह

ऐसे शुरू हुआ था साइना नेहवाल का बैडमिंटन करियर

क्या अब 40-40 ओवर का होगा वर्ल्ड कप, बदलेगा ODI क्रिकेट का फॉर्मेट ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -