नवरात्रि के मौके पर इन शहरों में रहती है खास रौनक
नवरात्रि के मौके पर इन शहरों में रहती है खास रौनक
Share:

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है. नवरात्रि के मौके पर देश के हर कोने में रौनक ही रौनक दिखाई देती हैं. भारत के सभी शहरों में त्योहारों को अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. अगर आप भी नवरात्रि के समय कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप घूमने के साथ-साथ नवरात्रि का भी आनंद उठा सकते हैं. 

1- नवरात्रि के समय गरबा और डांडिया का बहुत महत्व होता है. गुजरात में इसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. गुजरात के गरबा इवेंट्स पूरे देश में मशहूर है. नवरात्रि के 9 दिन गुजरात में डांडिया और गरबा सेलिब्रेशन होते रहते हैं. 

2- वैसे तो भारत में हर जगह पर दशहरा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, पर मैसूर में दशहरा मनाने का तरीका कुछ अलग है. यहां पर सबसे ज्यादा धूमधाम से दशहरे का त्यौहार मनाया जाता है. इसके अलावा दशहरे के समय यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, फूड मेला, वुमन दशहरा जैसे कार्यक्रम भी होते हैं. दशहरे के दिन मैसूर की सड़कों पर जुलूस निकलता है जिसमें अलग-अलग तरह के खेल दिखाए जाते हैं. 

3- नवरात्रि के 9 दिनों में मौसम बदलने लगता है और हल्की हल्की ठंड पड़ने लगती है. यह त्योहार उत्तर भारत में बहुत ही खूबसूरत तरीके से मनाया जाता है, पर वृंदावन में इसकी रौनक कुछ अलग ही होती है. नवरात्रि के 9 दिनों में बांके बिहारी मंदिर में झांकियां सजाई जाती हैं और श्री कृष्ण को रास करते हुए दिखाया जाता है

कसौली के पास मौजूद है यह खूबसूरत हिल स्टेशन

नवरात्रि के मौके पर करें भारत के इन प्राचीन देवी मंदिरों में दर्शन

दुनिया के रंगीन शहरों में बिताएं अपनी छुट्टियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -