ब्लूटूथ गैजेट्स का प्रयोग करना पड़ रहा भारी, निजी जानकारी को लेकर सामने आया बड़ा खतरा
ब्लूटूथ गैजेट्स का प्रयोग करना पड़ रहा भारी, निजी जानकारी को लेकर सामने आया बड़ा खतरा
Share:

इन दिनों फिटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच, स्मार्ट स्मार्ट स्पीकर और स्मार्टहोम जैसे गैजेट्स काफी पॉप्युलर हो रहे हैं। कुछ समय पहले एक नई स्टडी में सामने आया है कि इन सभी डिवाइस के हैक होने का खतरा ज्यादा हो गया है। स्टडी में बताया गया है कि लो एनर्जी ब्लूटूथ डिवाइस के हैक होने की ज्यादा आशंका रह जाती है। कंप्यूटर ऐंड कम्यूनिकेशंस सिक्यॉरिटी पर लंदन में चल रही एक कॉन्फ्रेंस में यह सामने आ गया है। यह कॉन्फ्रेंस 11 से 15 नवंबर तक आयोजित की जा रही है|

ब्लूटूथ पेयरिंग के वक्त हैकिंग की संभावना - स्टडी में बताया गया कि किसी मोबाइल ऐप से जब डिवाइस को ब्लूटूथ को तहत पेयर किया जाता है उस समय डिवाइस के हैक होने का खतरा रहता है। इसके बाद डिवाइस जब ऑपरेट की जाती है उस समय भी इसके हैक होने का खतरा बना रहता है।

ये डिवाइस हो सकते हैं हैक - स्टडी में बताया गया कि ब्लूटूथ से कनेक्ट होने वाली स्मार्ट डिवाइस के हैक होने का अधिक खतरा रहता है। ऐसे में फिटनेस ट्रैकर, स्मार्ट थर्मोस्टैट, स्मार्ट स्पीकर या स्मार्ट होम हैकिंग के लिए ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं।

उपभोक्ता के डेटा का मिस यूज पहले भी होता आया है। इससे पहले भी ऐसी खबरें भी आई थीं कि स्ट्रीमिंग सर्विस का भी अधिक उपयोग आपकी प्रिवेसी को खतरे में डाल सकता है।फिलहाल में कुछ रिसर्च में यह सामने आया है कि बहुत बार उपभोक्ता अपनी इन्फर्मेशन छिपाने की कोशिश किया करते हैं इसके बाद भी उपभोक्ता की परमिशन के बिना उनका डेटा कलेक्ट करके फेसबुक, गूगल और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों के साथ साँझा किया जाता है। eMarketer के एनलिस्ट Ross Benes का कहना है कि अब लोगों की अटेंशन पाना पहले से मुश्किल हो गया है। इसके लिए ढेर सारे डेटा की जरूरत पड़ जाती है।

फिल्म द बॉडी का खतरनाक ट्रेलर रिलीज़, खौफनाक दृश्य ने दहलाया दिल

Samsung Galaxy M10s : पर मिल रहा है धमाकेदार डिस्काउंट, ऑफर चेक करें यहाँ

Moto Razr में फ्लिप स्क्रीन के साथ मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -