ये खूबसूरत नदियां मोह लेगी आपका मन
ये खूबसूरत नदियां मोह लेगी आपका मन
Share:

 

पूरी दुनिया में घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह मौजूद हैं. जिन लोगों को घूमने का शौक होता है, वो हमेशा घूमने के लिए नई-नई जगहों पर जाना पसंद करते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप खूबसूरत नदियां और खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं. इन जगहों पर आप नदी के किनारे आप शांति के साथ-साथ हरियाली का भी मजा ले सकते हैं. 

1- हॉम्बुर्गदुनिया दुनिया के बाकी शहरों के मुकाबले सबसे ज्यादा नहरे मौजूद हैं,  यहां जाकर आपको जर्मनी के इतिहास के बारे में बहुत सी जानकारी मिल सकती है. अगर आप नए और पुराने समय के मिलन को देखना चाहते हैं तो एक बार घूमने के लिए हॉम्बुर्गहम जरूर जाएं. 

2- नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम बहुत ही खूबसूरत शहर है. पर क्या आप जानते हैं कि एम्स्टर्डम में वेनिस शहर से ज्यादा नहरें बनी हुई हैं. यहां पर घर के किनारों से बहती हुई इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं. 

3- सेंट पीटर्सबर्ग बाल्टिक सागर और नदी को एक साथ जोड़ने का काम करता है. जिस जगह पर यह दोनों नदियां मिलती हैं वहां का नजारा बहुत ही मन मोह लेने वाला होता है. सेंट पीटर्सबर्ग में हर साल वाइट नाइट फेस्टिवल भी मनाया जाता है. 

4- भारत में भी विदेशों की तरह बहुत ही खूबसूरत नदियां बहती है. केरल में मौजूद आलापुझा में बहुत सी नदियां बहती हैं जो देखने में बहुत ही खूबसूरत है आप यहाँ पर नाव पर बैठकर पूरा दिन खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं.

खूबसूरत किलों और नवाबों का शहर है लखनऊ

जानिए क्या है इस झील के रंग बदलने का कारण

अब रोबोट के हाथों से लिजीये खाने का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -