किडनी फेलियर का कारण हो सकती हैं ये गलत आदतें

किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा होती है. यह खून को साफ करके विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है. हर इंसान के शरीर में दो किडनी होती हैं. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं और बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं. जिसके कारण किडनी पर बुरा असर पड़ता है. आपके द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण आपकी किडनी खराब हो सकती है. 

1- पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर कम या फिर जरूरत से ज्यादा मात्रा में पानी पीने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए दिन में सिर्फ 8 से 12 ग्लास पानी का सेवन करें. अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है. इसलिए हमेशा बैलेंस बनाकर ही पानी का सेवन करें.

2- अधिक मात्रा में पेन किलर्स का सेवन करने से भी किडनी फैलियर की समस्या हो सकती है. पेन किलर्स किडनी की कोशिकाओं को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए जरूरत से ज्यादा पेन किलर्स का सेवन ना करें. 

3- कुछ लोगों को ज्यादा नमक खाने की आदत होती है. जिसके कारण उनकी किडनी पर बुरा असर पड़ता है. अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से सोडियम आसानी से शरीर से नहीं निकल पाता है और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

4- स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है. सोते समय किडनी के ऊतकों का नव निर्माण होता है. नींद पूरी ना होने के कारण इस प्रक्रिया में बाधा आने लगती है जिससे किडनी से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं.

 

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

प्रेगनेंसी में जरूर करें इस चाय का सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -