ये है भारत के पॉपुलर रेड लाइट एरिया

भारत सहित दुनिया भर में वेश्‍यावृत्ति का व्यापार काफी समय से किया जा रहा है. जो लगातार तेज़ी से बढ़ रहा है. भारत में ऐसी कई जगह है जहाँ यह धंदा खुलेआम किया जाता है. जहाँ लड़कियों नक जिस्म कोड़ियों के भाव बिकता है. इसी सिलसिले में आज हम आपको भारत के कुछ मशहूर रेड लाइट एरिया के बारे में बताने जा रहे है.

सोनागाछी , कोलकाता: यह एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है. यहाँ बहुत सी वेश्‍याएं रहती है, जो काफी बुरी तरह इस धंदे में लिप्त है.

कामथीपुरा, मुम्‍बई: मुम्बई का यह रेड लाइट एरिया एशिया का दूसरा सबसे बड़ा वेश्यालय है.

गंगा-जमुना, नागपुर: यह महाराष्ट्र का सबसे कुख्यात रेड लाइट एरिया है. यहाँ देह व्‍यापार के अलावा, स्‍मगलिंग और अन्य अपराधों को भी अंजाम दिया जाता है.

शिवदासपुर, वाराणसी: वेसे तो वाराणसी को धार्मिक शहर कहा जाता है. लेकिन इस सब के बीच यहाँ तवायफ़ संस्‍कृति का भी ख़ासा दबदबा है. यह यूपी के प्रमुख रेड लाइट एरिया में से एक है.

चतुर्भुजस्‍थान, मुजफ्फरपुर: इस एरिया में वेश्‍याओं का जमावड़ा रहता है. यहाँ बहुत से मंदिर भी है. जहाँ आने वाले श्रध्हलुओ को इस बात का अंदेशा भी नहीं रहता है की यहाँ क्या चल रहा है?

जीबी रोड, दिल्ली: मान्यताओ के अनुसार, मुगलो ने यहाँ कुल पांच वेश्यालय बनवाए थे. जिसके बाद अंग्रेजो ने इन्हें मिला कर एक बना दिया. जो की अब गारस्टिन बास्टिन रोड पर स्थित है.

रेड लाइट्स एरिया में अब भी लिए जा रहे है 500-1000 के नोट

इस वैश्यालय का दर्द बयां करती है यह फोटो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -