ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इन 5 कंपनियों ने ली है लोगो की जान, झेली है बदनामी
ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इन 5 कंपनियों ने ली है लोगो की जान, झेली है बदनामी
Share:

दुनियाभर में ऐसी कई कार कंपनियां और कार के सामन बनाने वाली कंपनियां हुई है जिन्होंने लोगो की जानो के साथ खिलवाड़ किया है. आज हम आपको कुछ कार कंपनियों और कार के कपोनेंट बनाने वाली कंपनियों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्होंने अपनी घटिया मैन्युफैक्टरिंग की वजह से ना सिर्फ कम्पनी को करोडो नुकसान उठाया बल्कि एक्सीडेंट में कई लोगो की जानें भी गई है. आइये जानते है उन कार कंपनियों के बारे में जिन्होंने ऑटो इंडस्ट्री बदनामी झेली है-

1 टकाटा-

ये वो कम्पनी है जो सालों से कई कार कंपनियों को ख़राब एयरबैग्स सप्लाई कर रही है. अपनी ख़राब सर्विस की वजह से अब ये कम्पनी पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है. आपको बता दें कि इस कम्पनी की घटिया सर्विस की वजह से अब तक 17 लोगो की मौत हो चुकी है. वहीं अनगिनत लोग घायल भी हुए है.

2 टोयोटा -

दुनिया की बड़ी कार निर्माता कम्पनी भी गड़बड़ी के मामले में सबसे आगे है आपको बता दें कि 2009 में टोयोटा ने अपनी कई कारें गलतियों को छुपकर बेच दी. इन कारों के ब्रेक में दिक्कतें थी. जिसकी वजह से कई दुर्घटनाएं हुई है. लेकिन इस खामी की वजह से टोयोटा को 93 लाख कारें वापस बुलानी पड़ी साथ ही उसे सेटलमेंट के रूप में 7800 करोड़ रूपये का वहन भी करना पड़ा.

3 जनरल मोटर्स-

जनरल मोटर्स के अंतर्गत बेचीं जाने वाली उनकी शेवरले की कारें 2007 में सेफ्टी स्टैंडर्ड पूरा नहीं करने की वजह से अपनी 93 हजार कारों को रिकॉल कर चुकी है. इसके अलावा 2013 में इन कारों के स्टेयरिंग में दिक्कत आने की वजह से कम्पनी को 13 लाख कारों को वापस बुलाना पड़ा. जनरल मोटर्स की कारों में एक ऐसा स्विच लगा था जो कार चलते वक्त अचानक कार बंद कर देता था जिसकी वजह से जिसकी वजह से 169 लोगो की मौत हो गई. इसके बाद कम्पनी ने सेटलमेंट करने में 90 करोड़ डॉलर चुकाए.

4 फोर्ड पिंटो-

1978 में फोर्ड की कार पिंटो के इंजन में बर्स्ट होने से 27 लोगो की जानें चली गई थी. जिसके बाद कम्पनी को अपनी 15 लाख कारों को रिकॉल करना पड़ा.

5 फायर स्टोन टायर्स-

इस कम्पनी के टायर्स को फोर्ड की एसयूवी और लाइट पिकअप ट्रक में इस्तेमाल किया गया था. इन टायर्स की क़्वालिटी घटिया होने की वजह से ये चलती गाड़ी में ही फट जाते थे जिससे 271 लोगो ने अपनी जान गवा दी थी.इसके बाद इस कपंनी ने अपने 65 लाख टायर वापस मंगाए.

कार सेफ्टी : एक ही कार भारत में खतरनाक लेकिन विदेशों में सेफ है

कार ड्राइव करते समय ऐसे करे गियर शिफ्ट होंगे कई फायदे

अपनी कार में जरूर रखे ये चीज़े कभी भी पड़ सकती है जरुरत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -